किसानों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करे हरियाणा सरकार-प्रवीन हुड्डा।
April 21st, 2020 | Post by :- | 50 Views

कालका-चन्दरकान्त शर्मा। भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय युवा सचिव व आप नेता प्रवीन हुड्डा ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि सरकार किसानों की ओर विशेष ध्यान दे। अन्न के बिना कोरोना से लडाई अ धुरी है। इस समय सबको कोरोना से ज्यादा चिंता अन्न की है। अन्न पैदा करने वाला किसान आज पुन: अपने कर्तव्यों को पूर्ण निष्ठा से निर्वाह करने में जुटा हुआ है ।

प्रवीन हुड्डा ने कहा कि सरकार किसानों और उनके साथ काम कर रहे कामगारों जैसे कंबाइन वाले, ट्रैक्टर वाले, कटाई करने वाले मजदूरों के लिये विशेष बीमा योजना मुफ्त लागू करें । हालांकि हरियाणा सरकार अब तक विभिन्न वर्गो के प्रति सब मोर्चों पर अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में और स्वामिनाथन रिपोर्ट लागू करने में असफल रही है । परंतु इस संकट की घड़ी में सरकार को चाहिए कि वह किसानों और खेती से जुड़े कामगारों के लिए डाक्टरों और नर्सों आदि को दिए जाने वाले दुगने वेतन की तर्ज पर किसानों को भी उनकी फसलों का घोषित मूल्य से दुगना रेट देने की व्यवस्था करे ।

प्रवीन हुड्डा ने अपनी मांग रखते हुए कहा कि किसानों का तीन महीने अप्रैल – मई – जून के दौरान ऋणों पर लगने वाला ब्याज पूर्ण रूप से माफ करे। उनके टयूबलों का इस अवधि का बिजली का बिल भरने की पूर्णतया छूट हो । अभी लगातार तीन दिन से हो रही बारिश के चलते किसानों की पकी हुई गेहूं की फसल भीग जाने की वजह से नुकसान हुआ है जिसको सरकार बिना कटौती पूरे दामो में खरीदे ताकि किसान को नुकसान न हो साथ ही किसान को अपनी फसल बेचने के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। सरकार को समय की मांग के अनुसार काम करने की जरुरत है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।