कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा मास्क पहनकर घर से बाहर निकलना किया गया अनिवार्य-उपायुक्त निशांत कुमार यादव ।
April 21st, 2020 | Post by :- | 141 Views
कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा मास्क पहनकर घर से बाहर निकलना किया गया अनिवार्य-उपायुक्त निशांत कुमार यादव ।

करनाल,(रजत शर्मा)। कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा मास्क पहनकर घर से बाहर निकलना अनिवार्य किया गया है। सभी को मास्क उपलब्ध हो,इसके लिए करनाल जिला में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बने स्वयं सहायता समूह निरंतर कपड़े व डिस्पोजेबल मास्क बनाकर स्वास्थ्य सेवा की दिशा में सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं।

करनाल जिला के 43 गांवों से 40 स्वयं सहायता समूह की करीब 250 सदस्याएं डिस्टेंस मैनटेंन करते हुए दिन रात लोगों की सुरक्षा कवच के रूप में उपयोग होने वाले मास्क बना रही हैं।

करनाल जिला में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अब तक 75 हजार मास्क बना चुकी है, जिन में से करीब 65 हजार मास्क सरकारी कार्यालयों में वितरित किये गए है।

मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक जुबिन शालू ने जानकारी देते हुए बताया कि मास्क जैसी आवश्यक वस्तु का उपयोग आमजन तक पहुंचाने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाएं लगातार मेहनत कर रही है। पहले इन महिलाओं द्वारा प्लास्टिक के मास्क बनाए गए थे, परन्तु अब यह कपड़े के मास्क बना रही है।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोविड-19 के तहत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी को मास्क पहनकर बाहर निकलना है। सभी को मास्क उपलब्ध हो, इसके लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मास्क बनाने के आदेश जारी किये गए थे।

यह महिलाएं लगातार मास्क बना रही है, इससे आम आदमी को कम लागत पर मास्क उपलब्ध हो रहे है और लॉक डाउन में जरूरतमंद महिलाओं के परिवारों को रोजगार के अवसर भी मिल रहे है। यह एक सराहनीय प्रयास है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।