अब सामान्य सर्दी जुकाम,खाँसी व बुखार की दवा बिना चिकित्सक की पर्ची के नहीं दे सकेंगे दवा विक्रेता,सहायक औषधि नियंत्रक ने जिला केमिस्ट एसोसिएशन को दिए निर्देश।
April 20th, 2020 | Post by :- | 189 Views

बीकानेर,(मनीष)। सहायक औषधि नियंत्रक सुभाष चन्द्र मुटनेजा ने जिला केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष को निर्देशित कर कहा है कि आप यह सुनिश्चित करवाएं कि कोई  भी दवा विक्रेता सामान्य सर्दी जुकाम,खाँसी व बुखार की दवा चिकित्सक की पर्ची के बिना उपभोक्ताओं को दवा नहीं देगा।

सुभाष मुटनेजा ने बताया कि सामान्य फ्लू व कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण खांसी, जुकाम, गले में खराश एवं बुखार आदि प्रथम दृष्टा लगभग एक समान है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि वर्तमान परिदृश्य में सामाजिक अलगाव की आशंका, कोरोना संक्रमण के बारे में भ्रांतियां व कोरोना संक्रमण की जांच के प्रति झिझक के कारण उक्त लक्षणों (खासी,जुखाम, गले में खराश एवं बुखार आदि) से प्रभावित कुछ व्यक्ति चिकित्सा संस्थानों पर न पहुंचकर सीधे ही आस-पास के दवा विक्रेता से प्राथमिक उपचार की दवाएं बिना किसी चिकित्सीय परामर्श के ले रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों के चिकित्सा संस्थानों पर नहीं पहुंचने के कारण उनका डाटा संधारण, कोरोना संक्रमण की जांच किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा है कि जिला केमिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी अपने स्तर पर जिले के समस्त दवा विक्रेताओं को सूचित करें कि यदि कोई व्यक्ति बिना चिकित्सकीय पर्ची लिए सामान्य सर्दी, जुकाम, खांसी व बुखार की दवाई लेने मेडिकल दुकान पर आता है, तो उसे दवा नहीं दी जाए। अगर दवा विक्रेता ऐसा नहीं करता है तो उसके विरूद्ध औषधि एवं प्रसाधन सामग्रीअधिनियम 1940 व नियमावली 1947 के अनुसारकार्यवाही की   जायेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।