विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला में शुरू हुई गेहूं की फसल की खरीद को लेकर विभिन्न मण्डियों का दौरा किया
April 20th, 2020 | Post by :- | 149 Views

मोरनी  (अरुण वर्मा)

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला में शुरू हुई गेहूं की फसल की खरीद को लेकर विभिन्न मण्डियों का दौरा किया और आवक, खरीद एवं किसानों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को किसी तरह की दिक्कत पेश न आए और किसानों एक एक दाना खरीदना सुनिश्चित किया जाए।
विधानसभा अध्यक्ष ने बरवाला मण्डी, अलीपुर, रायपुर रानी, पिंजौर की गेहूं खरीद मण्डियों का दौरा किया और किसानों से बातचीत कर मण्डियों में दी जा रही सुविधाओं के बारे पूछा। उन्होंने बरवाला मण्डी में आढतियों व अधिकारियों से किसानों के लिए खाना, पीना, स्वास्थ्य सुविधाओं और शौचालय आदि के बारे में बारीकी से पूछा। उन्होंने खरीद केन्द्रों पर सेनीटाईजर व सफाई व्यवस्था के साथ साथ प्रत्येक केन्द्र पर स्वास्थ्य सुविधाएं बारे जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि आढती व किसानों के बीच तालमेल कर किसानों को एक दिन पहले मण्डी में आना अवश्य सुचित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी किसान को बिना नम्बर के मण्डी में प्रवेश न दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि अन्य राज्यों के किसानों को गेहूं बिक्री के लिए हरियाणा राज्य की सीमा में प्रवेश न करने दिया जाए।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि गेंहू खरीद के बाद खराब मौसम के मध्येनजर गेहूं उठान का कार्य भी सुनिश्चित किया जाए ताकि मण्डियों में अतिरिक्त ढेरियां न लगें और बारीश से किसानों का गेहूं खराब न हो। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के चलते सोशल डिस्टेंस का विशेषतौर पर पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि मण्डी में कार्य कर रहे मजदूरों के लिए भी मास्क, दस्ताने व सेनीटाईजर भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाया जाए। इसके अलावा शौचालय का भी उचित प्रबंध किया जाए जिससे मजदूर कार्य करने के बाद आसानी से उनका उपयोग कर सके। उन्होंने स्टेडियम बरवाला, राईस मिल, श्रीगणेश मिल के कच्चे में चल रहे खरीद केन्द्र को बरवाला नई अनाज मण्डी में शिफ्ट करने के भी आदेश दिए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव आनन्द मोहन शरण ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के प्रत्येक खरीद केन्द्र पर किसानों की स्वास्थ्य जांच के लिए दो-दो थर्मल गन रखें जाएं ताकि किसानों का अच्छी तरह से स्वास्थ्य जांच किया जा सके और कोरोना संक्रमण से बचाव सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने बरवाला मण्डी में अधिकारियों व आढतियों से गेेहूं की आवक बारे जानकारी ली और आढतियों से मजदूर रखने बारे भी पूछताछ की।
उल्लेखनीय है कि जिला की 25 मण्डियों में गेहूं की आवक शुरू हो चुकी है और इसके लिए नमी मापक यंत्र से गेहूं की सीलन मापीकर ही गेहूं की खरीद सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक मण्डी में लगभग 20 से 25 किसानों का गेहूं खरीदने की व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर उनके साथ पुलिस उपायुक्त मोहित हांण्डा, अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, एसडीएम धीरज चहल, कालका के एसडीएम राकेश संधु, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक डा. आदित्य कौशिक सहित खरीद एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद थे।
फोटो कैप्शन- 1 से 4 हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता बरवाला, रायपुरानी मण्डी में गेहूं खरीद का जायजा लेते हुए साथ में प्रधान सचिव आनन्द मोहन शरण व अन्य प्रशासनिक अधिकारी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।