घरेलू हिंसा की शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी
April 19th, 2020 | Post by :- | 128 Views

शिमला ,19 अप्रैल :  घरेलू हिंसा मामलों की रिपोर्ट के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने व्हाट्सऐप नंबर शुरू किए हैं। ऐसे मामलों की रिपोर्ट अब व्हाट्सऐप नंबर 7650066994 पर की जा सकती है।

कोविड-19 के दृष्टिगत लॉकडाउन अवधि के दौरान यह सुविधा प्रदान की गई है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत लॉकडाउन अवधि के दौरान विभिन्न मीडिया के माध्यम से घरेलू हिंसा के मामले दर्ज हो रहे हैं।

घरेलू हिंसा के मामलों की समस्याओं को निपटाने के लिए विभाग ने व्हाट्सऐप नंबर जारी किया है।पीडि़त महिलाएं घरेलू हिंसा से संबंधित शिकायतें इस नंबर पर दर्ज करवा सकती हैं।

वहीं उन्होंने बताया कि यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। विभाग ने सभी जिलों में वन स्टॉप सेंटर भी स्थापित किए हैं।

इसके माध्यम से किसी भी प्रकार की हिंसा से पीडि़त महिला को आपातकालीन स्थिति में सहायता, बचाव सेवाएं, चिकित्सा सहायता, एफआईआर दर्ज करने में सहायता मनोवैज्ञानिक एवं सामाजिक समर्थन और परामर्श तथा अस्थायी आश्रय सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।