राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसे उत्तर बस्तर कांकेर की सड़कें बेहाल
August 18th, 2019 | Post by :- | 82 Views

छत्तीसगढ़ (कांकेर) अरुण कुमार पाण्डेय । छत्तीसगढ़ राज्य के पर्यटनधानी का ख़िताब रखने वाली उत्तर बस्तर क्षेत्र के कांकेर ज़िला मुख्यालय से गुजरती राष्ट्रीय राजमार्ग अपनी दशा सुधरने का इंतज़ार वर्षों से करती आ रही है।

आपको बताना चाहेंगे कि छत्तीसगढ़ राज्य में सरकार तो बदल गई पर कार्यप्रणाली अभी भी अपने पूराने ढर्रे पर ही चल रही है।

कांकेर ज़िलामुख्यालय की जनता सड़क मरम्मत व चौड़ीकरण के लिए भारतीय जनता पार्टी की पिछली सरकार के समय अभी वर्तमान सत्ता में बैठी कांग्रेस सरकार के कार्यकर्ताओं ने तमाम प्रदर्शन किया है।

कांग्रेसियों द्वारा पन्द्रह वर्षों से सत्ता में रही पिछली सरकार में चुनावों के समय अवसरवादी राजनीति करते मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए तो कभी पुतले भी जलाए गए।

परंतु अब वक़्त ने करवट ले लिया है अब छत्तीसगढ़ में इन्ही प्रदर्शन कारी कांग्रेसियों की सरकार है। और उसके बाद जनसमस्याओं के प्रति कांग्रेसियों द्वारा नारेबाज़ी व पुतला दहन बंद कर दिया गया है।

पूरा कांकेर शहर गड्ढों में तब्दील हो चुका है वही बारिश थमते ही यहां की सड़कों से धूल के गुब्बार भी उड़ने लगते हैं।

आलम यह हैकि अब एसी गाड़ियों में चलने वालों को छोड़कर कांकेर की आमोखास सभी का इस धूल भरी सड़को पर चलना मुश्किल हो चुका है। गड्डो व धूल के कारण शहर में आये दिन छोटी – बड़ी दुर्घटनाएं भी

अब आम हो गई हैं, जिस दिन कोई सड़क पर गिरे वह दिन अब ख़ास हो गया है, इसी सड़क से होकर प्रशासनिक अधिकारी – कर्मचारी, जनप्रतिनिधी व अन्य सभी गुज़रते हैं।

परंतु इस बदहाल सड़क के बारे में सही मंच पर बोलने का किसी के पास समय नही है। 

लेकिन अब कांकेर के जागरूक नागरिकों ने शोसल मीडिया पर कांकेर की बदहाल सड़क की तकदीर बदलने मुहिम छेड़ दिया है।

यहां की जनता को अब भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा नारेबाजी और पुतला दहन देखने का भी अवसर प्राप्त होगा। अब आमजनता इन दोनों राष्ट्रीय राजनैतिक संगठनों के सत्ता में बैठने के बाद जनसमस्याओं के प्रति चुप्पी व विपक्ष में रहते हुए प्रदर्शन देखने का अनुभव हो गया है।

बहरहाल कांकेर की इस बदहाल सड़क की स्थिती कब सुधरेगी व कब कांकेर की आमजनता को सड़क दुर्घटनाओं के निज़ात मिलेगा यह देखना है।

लोकहित एक्सप्रेस के प्रतिनिधी छत्तीसगढ़ में लगातार बदहाल प्रशासनिक व्यवस्था के ख़िलाफ़ अपनी आवाज़ बुलंद कर रही है, आशा हैकि लोकहित एक्सप्रेस के प्रयास से जल्द कांकेर की स्थिती भी सुधरेगी।

__________________________________________________

छत्तीसगढ़ राज्य से लोकहित एक्सप्रेस से जुड़ने, समाचार व विज्ञापन हेतु संपर्क करें: अरुण कुमार पाण्डेय – 7247401000

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।