कोरोना संकट में केंद्र सरकार गरीबों को दे रही राहतः वीरेंद्र कंवर
April 18th, 2020 | Post by :- | 178 Views

ऊना (18 अप्रैल)- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि कोरोना संकट के समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार गरीब व जरूरतमंद तबके को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रही है। आज जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज प्रदान किया है।

उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को अगले तीन महीने तक 5 किलो गेहूं या चावल और दाल निशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2 हजार रुपए की किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। इसके अलावा उज्ज्वला योजना की लाभार्थी 8 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को अगले तीन महीने तक मुफ्त रसोई गैस भी दी जा रही है। साथ ही 20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए प्रदान किए जा रहे हैं। मनरेगा के तहत मिलने वाली दैनिक मजदूरी को 182 के स्थान पर 202 रुपए किया गया है।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इन सारी घोषणाओं से देश के गरीब तबके को राहत मिली है, जिसके लिए समस्त राष्ट्र उनका आभारी है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा है कि कोरोना से पहली पंक्ति में खड़े होकर लड़ रहे कर्मचारियों का भी पूरा ध्यान रखा है। केंद्र सरकार ने आशा कर्मियों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ को 50 लाख का बीमा कवर प्रदान किया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर सभी वर्गों का ध्यान रख रही है, लेकिन कोरोना से लड़ाई में आवश्यक है कि सभी लोग घर पर रहें और सरकार तथा प्रशासन द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।