जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने क्रॉप कटिंग का अनिवार्य निरीक्षण किया गया।
April 17th, 2020 | Post by :- | 105 Views

श्रावस्ती,नितिश कुमार तिवारी

जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने गुरुवार को तहसील भिनगा  के विकास खण्ड हरिहरपुर रानी के अंतर्गत ग्राम परशुराम पुर क्रॉप कटिंग की अनिवार्य निरीक्षण किया गया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने क्रमशः किसान दिनेश पुत्र विश्राम,कल्पा देवी पत्नी जगराम,शैलेन्द्र पुत्र किनकाऊ एवं एक अन्य किसान के खेतो में जाकर अपने सामने गेंहू कटवाया तथा मड़ाई के बाद गेहूं का वजन भी कराकर उत्पादकता की जाँच की।

ज्ञातब्य हो कि किसानों के फसल का यदि आकस्मिक क्षति होती है तो प्रधानमंत्री मंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित किसानों को सम्बन्धित क्षेत्र में उत्पादकता के आधार पर उन्हें क्षतिपूर्ति दी जाती है।

क्रॉप कटिंग के दौरान वहाँ पर उपस्थित किसानों से जिलाधिकारी ने उनका कुशल क्षेम भी जाना एवं। कोरोना से बचाव हेतु समाजिक दूरी अपनाने पर बल दिया और वही पर उपस्थित ग्राम प्रधान से भी इस बीमारी से बचाव हेतु लोगो को लॉक डाउन का पालन करने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने की भी अपेक्षा की।और किसानों से सरकारी गेहूं क्रय केंद्र पर जाकर गेहूं बेचने की अपील भी की।ताकि किसानों को उनके उत्पादकता का वाजिब मूल्य मिल सकें।

जिलाधिकारी ने किसानों को बताया कि सरकार द्वारा इस गेहूं का समर्थन मूल्य 1925/-रुपया प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है। यह है कि किसान ऑनलाइन पंजीकरण के उपरांत उनका टोकन जनरेट होकर उन्हें एस एम एस द्वारा उनके मोबाइल पर सूचना दी जाएगी तब किसानों को अपना गेहूं क्रय केंद्र लेकर जाना होगा। क्रॉप कटिंग के दौरान जिलाधिकारी के साथ तहसीलदार भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।