बद्दी के एक उद्योग में धमाका, केमिकल रिसाव से एक की मौत 7 घायल
April 17th, 2020 | Post by :- | 185 Views

बीबीएन में बुधवार रात को एक फेविकोल बनाने वाली पीडीलाइट कम्पनी के टैंक में धमाका हुआ ओर टैंक फट गया। टैंक के  फटने से एक केमिकल हवा में  मिल गया और हवा को जहरीली बना दिया। इसी कारण कम्पनी की दीवार के साथ लगती झुगियो में एक व्यक्ति की दम  घुटने से मौत हो गयी और एक गाय व 2 बछड़े भी मर गए।
मिली जानकारी के अनुसार बुधवार रात लगभग 1 बजे पीडीलाइट कम्पनी में धमाका हुआ और कंपनी का विएएम ( विनायल एसिटेट मोनोमर)  नाम के केमिकल का एक टैंक फट गया और ये केमिकल हवा में घुल गया जिससे की हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया। कम्पनी परिसर के साथ ही 30 झुगिया है जहाँ लगभग 70 से 100 लोग रह रहे थे। धमाके के आवाज़ सुनते ही लोगो मे अफरा तफरी मच गई। इसी बीच सिराज खान सपुत्र रियाज़ दीन (25) गांव लेलेई, जिला बदायू उत्तर प्रदेश की मौके पर मोत हो गयी जबकि 7 लोगो को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसी के साथ झुगियो मे एक गाय व दो बछड़े भी थे जिनकी दम घुटने से मौत हो गयी ।
मामले की पुष्टि करते हुए डीएसपी अजय ने बताया कि  उन्हें रात को सूचना मिली थी कि  कम्पनी  में धमाका हुआ है मोके पर पहुचने के बाद हवा में घुटन महसुस हो रही थी । उ होने बताया कि तुरन्त अग्निशमन विभाग को बुलाया गया और कम्पनी व उसके साथ लगते क्षेत्र में पानी की बौछार करवा दी है जिससे कि हवा में केमिकल का असर कम हो गया है। उन्होंने बताया कि मोके ओर एक व्यक्ति ओर एक गाय और 2 बछड़ो की मौत हो गयी है। ओर प्रारंभिक जांच में टैंक के फटने के कारणों का पता नही चला है लेकिन जांच शुरू कर दी गयी है।

उधर कम्पनी के इंजीनियरिंग हेड जसविंदर राणा ने बताया कि कम्पनी में विएएम केमिकल के तीन टैंक है और बीच वाले  टैंक में धमाका हुआ है इस टेंकर के केपेसिटी 200KL है लेकिन धमाके से पहले सिर्फ उस टैंक में 10KL ही केमिकल था। उन्होंने कहा कि कम्पनी बन्द थी और धमाके के कारण का पता नही लगा है। उन्होंने कहा कि बाकी 2 टैंको में लगभग 50 से 60 कल केमिकल है और वो दोनों टैंक सुरक्षित है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।