पंजाब सरकार ने एएसआई हरजीत सिंह को प्रमोट करके उन्हें एसआई बना दिया, हमले में हरजीत सिंह का हाथ कट गया था
April 16th, 2020 | Post by :- | 157 Views

चंडीगढ़  :    पंजाब के पटियाला में एक ऑपरेशन के दौरान घायल हुए असिस्टेंट सब-इन्स्पेक्टर हरजीत सिंह को उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया गया है। पंजाब सरकार ने एएसआई हरजीत सिंह को प्रमोट करके उन्हें एसआई बना दिया है। हमले में हरजीत सिंह का हाथ कट गया था, जिसे डॉक्टरों ने लंबी सर्जरी के बाद जोड़ दिया था। हरजीत सिंह के अलावा इस ऑपरेशन में शामिल तीन और पुलिसकर्मियों को डीजीपी मेडल से सम्मानित किया गया है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया, ‘पटियाला सब्जी मंडी में कर्फ्यू लागू करवाने के दौरान हुए हमले में घायल हुए एएसआई हरजीत सिंह प्रमोट करके एसआई बनाया गया है। यह सम्मान उनकी वीरता और साहस के लिए दिया गया है।’ पटियाला जिले की एक सब्जी मंडी में कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहने के बाद निहंगों के समूह ने पुलिस दल पर हमला किया था। इस हमले में हरजीत सिंह का हाथ तलवार से कट गया था जबकि पंजाब पुलिस के तीन अन्य पुलिसकर्मी और एक मंडी अधिकारी घायल हो गया था।

साढ़े सात घंटे में जोड़ा गया था हरजीत सिंह का हाथ
हरजीत सिंह पटियाला शहर में लॉकडाउन के लिए ड्यूटी पर तैनात थे। शहर शांत था इसी बीच एक वाहन में सवार कुछ लोग बैरिकेडिंग के पास पहुंच गए। हरजीत की टीम के पास मांगे जाने के बाद शुरू हुए विवाद में ही निहंग सिखों ने ड्यूटी पर तैनात जवानों पर हमला किया। इस दौरान कुछ लोगों ने तलवार से हरजीत सिंह का एक हाथ काट दिया। पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन ऐंड रिसर्च में डॉक्टर्स के तमाम प्रयासों के बाद हरजीत का हाथ जोड़ दिया गया।

हरजीत सिंह के अलावा उनकी टीम के कुछ और जवान भी इस हमले में घायल हो गए थे। पंजाब सरकार ने तीन और पुलिसकर्मियों को डीजीपी मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया है। पंजाब पुलिस ने इस हमले के सिलसिले में एक महिला सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।