बिजली उपभोक्ताओं की जो भी शिकायत कॉल सेंटर पर आती है उसको तत्काल हल करते हैं
April 2nd, 2020 | Post by :- | 52 Views
चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।  विश्वव्यापी कोरोना महामारी के दौरान हरियाणा की बिजली वितरण निगमों (डिस्कॉम) के तकनीकी कर्मचारी और इंजीनियर बड़ी मुस्तैदी और शिद्धत से अपने कर्तव्य का पालन कर रहे हैं। देशव्यापी लॉकडाउन में प्रदेशवासियों को निर्बाद्ध एवं सुचारू रूप से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान बिजली उपभोक्ता अपनी शिकायतों के लिए डिस्कॉम द्वारा जारी चार अंकों के नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज करा रहे हैं, हर रोज 4000 से ज्यादा शिकायतें कॉल सेंटर पर मिल रही हैं, और इन शिकायतों को बिजली कर्मी तत्काल दूर करते हैं।
उल्लेखनीय है कोरोना महामारी के चलते स्वास्थ्य, पुलिस और दूसरी जरूरी सेवाओं के कर्मचारियों के साथ-साथ
बिजली निगमों के कर्मचारी भी बड़ी बखूबी अपने कार्य को अंजाम दे रहे हैं।
बिजली निगमों के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में प्रति दिन 4000 मेगावॉट बिजली की मांग है जिसे आसानी से पूरा किया जा रहा है। सभी श्रेणी के  बिजली उपभोक्ताओं को शैडयूल के अनुसार बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ 4463 से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है, शेष  गांवों में 17 घंटे से अधिक समय के लिए बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। कृषि क्षेत्र को भी शैडयूल के अनुसार 8 घंटे से अधिक  बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के दोनों बिजली वितरण निगमों उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को सभी सेवाओं के लिए ऑनलाईन सुविधा निगमों की वेबसाइटों पर उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं, जो बिजली उपभोक्ता 15 अप्रैल तक ऑनलाइन माध्यमों से अपने बिजली बिलों की अदायगी करते हैं तो उनको 2 प्रतिशत की छूट देने का भी निर्णय लिया है। बिजली वितरण निगमों की तरफ से बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उधर खास कर अस्पतालों में सुचारू रूप से बिजली सप्लाई सुनिश्चित रहे इसके लिए भी सभी पर्याप्त इंतजाम किए हुए हैं।
डिस्कॉम के इंजीनियर और प्रबंधन मंडल हर स्थिति पर स्वयं नजर रखे  हुए हैं। इस अवसर पर डिस्कॉम के सीएमडी शत्रुजीत कपूर ने बिजली वितरण निगम के उन तकनीकी कर्मचारियों के कार्य की जमकर सराहना की तथा उनको शाबाशी दी जो इस समय परीक्षा की घड़ी में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस परीक्षा की घड़ी में सतर्कता से काम करते हुए अपनी डयूटी को अंजाम देना है, सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए तथा कोरोना के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए कार्य करना है। निगम के तकनीकी कर्मचारियों को सही तरीके से मास्क पहने , सुरक्षा किट को पूर्णतय सेनिटाइज करने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि सभी सब डिविजन में मास्क, सेनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए हैं।
सीएमडी शत्रुजीत कपूर ने पुन: बिजली उपभोक्ताओं से भी आग्रह किया  कि बिजली से संबंधित कोई शिकायत है तो कॉल सेंटर के नंबर 1912 पर शिकायत करें, ऑनलाइन माध्यमों का ही ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और दफ्तरों तथा शिकायत केंद्रों पर आने से परेहज करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।