सामुदायिक रसोई से जरूरतमंद लोगों के पास पहुंचाया जाएगा खाना
March 28th, 2020 | Post by :- | 56 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )   ।     कोरोना वायरस महामारी से कुरुक्षेत्र जिले के दियाहडी करने वाले लोगों पर सीधा प्रभाव पडा है। इन लोगों की मदद के लिए शहर की समाजसेवी संस्थाओं ने प्रशासन के साथ मिलकर कमान सम्भाल ली है। इन लोगों तक खाना पहुंचाने के लिए सामुदायिक रसोई को भी स्थापित किया जाएगा। इस रसोई से खाना बनाकर रैडक्रास और स्वयं सेवकों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाएगा। अहम पहलु यह है कि जिला रैडक्रास सोसाएटी को मुख्य केन्द्र बनाया गया है।
शनिवार को थानेसर विधायक सुभाष सुधा और उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने शहर की तमाम समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से एक-एक करके बातचीत की और सुझाव भी आमंत्रित किए। विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि इस विकट परिस्थिति में शहर की सभी समाजसेवी संस्थाएं एक मंच पर आ गई है और हर जरूरतमंद के पास कच्चा और पक्का खाना पहुंचाया जाएगा। इसके लिए शहर के 31 वार्डो में कमेटियां बनाई जाएंगी और इन कमेटियों की बागडोर समाजसेवी संस्थाएं सम्भालेंगी। सबसे पहले 31 वार्डो से कच्चा खाना लेने वालों और पक्का खाना लेने वालों की अलग-अलग सूचियां तैयार की जाएगी। इन सूचियों के अनुसार लोगों को जरूरत के अनुसार कच्चा और पक्का खाना उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा के सुझाव के अनुसार लोगों को पक्का खाना उपलब्ध करवाने के लिए सामुदायिक रसोई को शुरू किया जाएगा। इस रसोई में खाने बनने के बाद तीनों समय का खाना जरूरतमंद लोगों तक रैडक्रास सोसाएटी के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।
उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से सभी जरूरतमंद लोगों के पास कच्चा और पक्का खाना पहुंचाया जाएगा। किसी को भी खाने की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए समाजसेवी संस्थाओं के साथ-साथ सरकार की तरफ से भी 25 रुपए प्रति डाईट के हिसाब से खाना उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में ब्रहमसरोवर के आस-पास रहने वाले लगभग 400 साधू बाबाओं को अलग-अलग धर्मशालाओं में भेजा गया है। इनको भी निरंतर खाना उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी तरह राईस मिल में रहने वाले मजदूरों को राईस मिल एसोसिऐशन और ईंट के भट्टïो पर रहने वाले मजदूरों को भट्टïा एसोसिऐशन की तरफ से खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं सभी को दवाईयां भी जरूरत के हिसाब से घरों पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कॉल सैंटर के इन्चार्ज एमडी शुगर मिल शाहबाद के नम्बर पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
कोरोना रिलिफ फंड में दान करने के लिए संस्थाओं में लगी होड   :   सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका है। इस वैश्विक महामारी से देश व प्रदेश पर काफी प्रभाव पडा है। इस प्रदेश में प्रभावित लोगों की सहायता करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कोरोना रिलिफ फंड बनाया है। इस रिलिफ फंड में कोई भी व्यक्ति अपना योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले से बाबा मान सिंह ने 5 लाख रुपए, लाईस क्लब ने 1 लाख रुपए, हलवाई यूनियन ने 51 हजार रुपए, सीनियर सीटीजन एसोसिऐशन ने 51 हजार रुपए देने की घोषणा की है। इसके अलावा जेएसआई क्लब ने खाने के 200 पैकेट देने की घोषणा की है।
विधायक सुभाष सुधा ने 2 हजार लोगों तक पहुंचाया खाना
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि नगरपरिषद, छठी पातशाही गुरूद्वारा, पिपली गुरूद्वारा, अन्य समाजसेवी संस्थाओं तथा स्वयं के प्रयासों से शनिवार को सुबह, दोपहर और सांय का खाना वितरित करवाया गया है। इस शहर में राज्यस्थानी कालोनी, वार्ड नम्बर 18, फौजी कालोनी सहित शहर के अन्य अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 2 हजार लोगों तक खाना पहुंचाया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।