विदेश से आने वाले 1018 लोग है स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में : सुखबीर

कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )   ।   जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी, चिकित्सक और कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे है। इस वायरस की रोकथाम और जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए है। इस जिले में अब तक 1018 विदेश से आने वाले लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की निगरानी है और अभी तक कोरोना वायरस को कोई भी पाजिटिव केस सामने नहीं आया है।

सिविल सर्जन ने शुक्रवार को देर सायं जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दिसम्बर माह से लेकर अब तक विदेश आने वाले 1544 लोगों को चैक किया गया है और इनमें से अब वर्तमान में 1018 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की सर्विलायंस में है और 642 लोगों को घरों में ही क्वारंटाईन किया गया है। अब तक सिविल अस्पताल में 5 लोगों के कोरोना वायरस के संदिग्ध होने पर नमूने लिए गए, 5 नमूनों की रिपोर्ट नेगटिव पाई गई है। इसके अलावा फ्लू ओपीडी में 24 मरीजों का चैकअप किया गया और उन सभी में कोरोना वायरस से सम्बन्धित कोई लक्षण नहीं थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी मेहनत के साथ काम कर रही है और इस मामले में किसी प्रकार की लापरवाही भी सहन नहीं की जाएगी।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरुरी सावधानियां बरते, एक-दूसरे से सोशल डिस्टैंस बनाकर रखे, अपने हाथों को बार-बार सेनिटाईज करे, छींकते व खांसते समय मुंह पर रुमाल रखे और किसी को भी कोरोना वायरस के कोई लक्षण नजर आते है तो सीधा चिकित्सकों से सम्पर्क करे। इस सूचना के आधार पर लगातार टीमें फील्ड में काम कर रही है।

 

राजकीय अस्पतालो में की 47 आईसोलेशन बैड की व्यवस्था

एलएनजेपी अस्पताल में डा. लज्जा राम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और इस अस्पताल में महिला और पुरुषों के 8 आईसोलेशन बैड, 2 आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए है। इसी तरह सीएचसी पिहोवा में डा. संग्राम के नेतृत्व में 3 आईसोलेशन बैड, सीएचसी शाहबाद में डा. नीरज को नोडल अधिकारी नियुक्त किया और इस अस्पताल में आईसोलेशन के 2 वार्डो में 12 बैड की व्यवस्था की गई है। सीएचसी मथाना मेें डा. सलिन्द्र को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 3 आईसोलेशन बैड, सीएचसी बारना में डा. अंजू को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 2 वार्डो में 4 आईसोलेशन बैड, सीएचसी झांसा में डा. अंजू को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 2 वार्डो में 4 आईसोलेशन बैड, सीएचसी लाडवा में डा. अंजली को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 4 आईसोलेशन वार्ड बनाकर 11 आईसोलेशन बैड की व्यवस्था की गई है। इसी तरह सैक्टर 4 पॉली क्लीनिक में डा. ललित कल्सन को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 2 वार्डो में 2 आइसोलेशन बैड की व्यवस्था की गई है।

8 निजी अस्पतालों में 61 आईसोलेशन बैड कि प्रशासन की व्यवस्था

निजी अस्पतालों में सिग्नस अस्पताल में डा. प्रशांत को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 2 आईसोलेशन बैड, अग्रवाल नर्सिंग होम में डा. अजय अग्रवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त 2 आईसोलेशन बैड, आरोग्यम अस्पताल में डा. अनुराग कौशल को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 1 आईसोलेशन बैड, बीएस हार्ट केयर पुराने भवन में डा. पवन बंसल को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 2 आईसोलेशन बैड, राधा-कृष्ण चाईल्ड केयर अस्पताल में डा. लोकेन्द्र गोयल को नोडल अधिकारी नियुक्त कर आईसोलेशन के 3 वार्डो में 5 बैड, मीरी-पीरी मेडिकल कालेज शाहबाद में डा. विभा को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 2 वार्डो में 10 आईसोलेशन बैड, सरस्वती मिशन अस्पताल पिहोवा में डा. सुदर्शन चुघ को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 3 वार्डो में 14 आईसोलेशन बैड, एसआईएसजीबी हार्ट अस्पताल में डा. गुरदीप चौपड़ा को नोडल अधिकारी नियुक्त कर आईसोलेशन के 6 वार्डो में 15 बैड तथा आदेश मेडिकल कालेज शाहबाद में डा. अजय गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त कर 1 आईसोलेशन वार्ड में 10 बैड की व्यवस्था की गई है।