कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान हरियाणा पुलिस पेश कर रही मानवता की मिसाल
March 24th, 2020 | Post by :- | 105 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।   हरियाणा पुलिस द्वारा कोविड -19 की संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने के लिए पूरे राज्य में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जा रहा है। लॉकडाउन के बीच पुलिस ने नागरिकों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास कर जनता के सामने एक मानवीय चेहरा प्रस्तुत किया है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि विदेश मंत्रालय के अनुरोध पर सभी जिलों को विदेशी नागरिकों को बाहर भेजने की सुविधा के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में हरियाणा पुलिस द्वारा ब्राजील, इजराइल, जर्मनी और भूटान के कई नागरिकों को बाहर भेजने में मदद की गई है।

श्री विर्क ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि डीजीपी हरियाणा, श्री मनोज यादव राज्य में पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। वह सभी सीपी और जिला एसपी से लगातार संपर्क में हैं और उन्हें लॉकडाउन के बारे में सरकार के आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। फील्ड इकाइयों से एकत्रित अंतिम रिपोर्ट के अनुसार, 60 से अधिक एफआईआर दर्ज कर 90 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है जो आदेशों का पालन नहीं कर रहे थे। सैकड़ों चालान जारी किए गए और उल्लंघनकर्ताओं के वाहन भी जब्त किए गए हैं। राज्य व्यापी लॉकडाउन के पहले दिन लोगों को शिक्षित किया जा रहा है और जहां पर भी आदेशों की अनुपालना नहीं की जा रही उन्हें चेतावनी दी गई है। हालांकि, लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों की अनुपालना के साथ “बहुत बुनियादी आवश्यकताओं“ के लिए खरीदारी करने की सुविधा दी जा रही है।

इसके अलावा, कई जरूरतमंद व्यक्ति जो इलाज के लिए अस्पतालों तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना कर रहे थे, उन्हें पुलिस बल द्वारा राज्य के विभिन्न अस्पतालों के साथ-साथ एम्स, नई दिल्ली भी पहुंचाया गया है। इसके साथ ही, दूरसंचार ऑपरेटरों के अनुरोध पर, सभी जिलों को निर्देश जारी किए गए कि वे अपने इंजीनियरों और दूरसंचार सेवाओं को बनाए रखने के लिए काम करने वाले अन्य कर्मचारियों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करें।

श्री विर्क ने कहा कि प्रत्येक अंतरराज्यीय चेक-पॉइंट पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 10 महत्वपूर्ण प्रवेश बिंदुओं पर प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक डीएसपी रैंक के अधिकारी तैनात हैं ताकि लॉकडाउन के संबंध में किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटा जा सकें। पुलिस विभाग के पीसीआर और अन्य वाहनों द्वारा भी लॉकडाउन के बारे में जनता को शिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। जिलो में पुलिसबल को बढाते हुए अतिरिक्त होमगार्ड जवानों को जिलों में प्रदान किया गया है।

इसके अतिरिक्त, पुलिस ने लॉकडाउन को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भी तैयार किए हैं ताकि लोगों को इस बारे शिक्षित किया जा सके। जिसे सोशल मीडिया में काफी सराहा जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।