उपचुनाव में  नक्सल घटना में शहादत हुए नेताओं की पत्नियों को टिकिट देने का फ़ार्मूला तय, कांग्रेस ने स्व. महेंद्र कर्मा की पत्नी तो भाजपा ने स्व. भीमा मंडावी की पत्नी को बनाया उम्मीदवार
August 31st, 2019 | Post by :- | 81 Views

उपचुनाव में  नक्सल घटना में शहादत हुए नेताओं की पत्नियों को टिकिट देने का फ़ार्मूला

कांग्रेस ने स्व. महेंद्र कर्मा की पत्नी तो भाजपा ने स्व. भीमा मंडावी की पत्नी को बनाया उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ (बस्तर) । छत्तीसगढ़ राज्य के आदिवासी बहुल नक्सल प्रभावित क्षेत्र दक्षिण बस्तर में होने वाले उपचुनाव को लेकर जहां कांग्रेस ने नक्सल घटना में शहीद हुए महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा को टिकिट दिया है वहीं भाजपा ने अपने प्रत्याशी के नाम पर नक्सल घटना के शिकार भीमा मंडावी के पत्नी ओजस्वी मंडावी के नाम पर मुहर लगाकर औपचारिक घोषणा कर दिया है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के 20 वर्ष पश्चात भी आदिवासी बहुल नक्सल प्रभावित दक्षिण बस्तर में ख़ासा विकास कार्य आज भी नज़र नही आता है। हालांकि इस क्षेत्र ने अबतक 5 विधानसभा चुनाव देख लिए हैं पर अपने वास्तविक विकास व स्वयं को नक्सल जकड़ से आज़ाद देखने की तमन्ना आज भी अपने आंखों में सजाएं हुए हैं।

बहरहाल कांग्रेस व भाजपा दोनों राष्ट्रीय दलों ने तो अपना पत्ता खोल दिया है, वही अन्य दलों के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा अबतक नही हुई है।

हालांकि दक्षिण बस्तर में आम आदमी पार्टी, शिवसेना, जनता कांग्रेस जोगी, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी जैसे छोटे राजनैतिक दलों की सक्रियता भी है परंतु चुनाव में हार – जीत का निर्णय मुख्यत कांग्रेस व भाजपा के बीच ही होनी निश्चित है।

दक्षिण बस्तर पर राजनैतिक रोटी सेंक रही अन्य छोटी पार्टियां केवल ज्ञापन सौंपने व  विरोध दर्ज़ कराने मात्र तक सीमित हैं, साथ ही अपने नेताओं से स्वयं की अस्तित्व को बचाने हेतु संघर्ष मात्र ही कर रही हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।