सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर पूर्ण प्रतिबंध करने के लिए स्वास्थ विभाग के साथ आयोजित एक बैठक
February 29th, 2020 | Post by :- | 167 Views
नूंह मेवात, लोकहित एक्सप्रैस ( लियाकत अली )  ।  सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध किया हुआ है कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान न करें। धूम्रपान पर पूर्ण प्रतिबंध करने के लिए  स्कूल व कॉलेजों के 100 मीटर परिधि में कोई भी तंबाकू उत्पाद बेचने की दुकान नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त पंकज ने यह जानकारी स्वास्थ विभाग के साथ आयोजित एक बैठक में दी।
उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति यदि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को तंबाकू बेचता है तो उसे नियमानुसार दंड का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वालों पर 200 रुपए तक का जुर्माने का प्रावधान भी है। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यालय में किसी भी एक कर्मचारी को नियुक्त करें कि वह धूम्रपान करने वालों का चालान करें और उसकी रिपोर्ट प्रतिमाह दे। उपायुक्त पंकज ने इसके उपरांत जिला टीवी फोरम की बैठक की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्ष 2025 तक भारत से टीवी को खत्म करना सरकार का लक्ष्य हैं ,इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को टी.बी. हो सकती है उसके लिए अपनी जांच समय-समय पर अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी की शिकायत होने पर डाक्टर से अवश्य जांच कराए। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. प्रवीन राज तंवर ने बैठक में बताया कि टीबी के मरीज की सूचना देने वाले व दवाई खिलाने वाले व्यक्ति को प्रति मरीज 500 रुपए एक बार प्रोत्सहान स्वरुप देने का प्रावधान है।
उपायुक्त ने एचआईवी की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि एड्स के फैलने की कारणों के बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरुक किया जाए और लोगों को बताया जाए कि एड्स अनरजिस्ट्रड बैल्ड बैंकों से प्राप्त खून, सुई, या बच्चें को मां से ही एड्स हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति रक्त की आवश्यकता पडने पर पंजीकृत बल्ड बैंक से खन ले।
इसके उपरांत आयुषमान भारत व मिशन इन्द्रधनुष के चौथे राउड़ को सफल बनाने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष को सफल बनाने के लिए कोई भी बच्चा इस अभियान के तहत टीकाकरण से वंचित न रहने पाए।
बैठक में सिविल सर्जन ने उपरोक्त धुम्रपान, एड्स,क्षय व आयुषमान भारत, मिशन इन्द्र धनुष बारे विस्तार से जानकारी प्रदान की और इन अभियान में आने वाली सभी समस्यओं से अवगत कराया। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह, एसडीएम पुन्हाना वैशली शर्मा, एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत, एसडीएम तावडूृ़ सतीश यादव, सीएसजीए प्रनीत जयसवानी,जिला आयुष अधिकारी डा. मन्जु बांगर, डा. सुशील, डा. संजीव, डा. बसंत दूबे सहित परिवहन, महिला एवं बाल विकास के अधिकारी भी उपस्थित रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।