जिला कलक्टर ने कोलायत मुख्यालय पर विभिन्न सरकारी कार्यालय का किया औचक निरीक्षण । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे चिकित्सक मिले नदारद
February 27th, 2020 | Post by :- | 73 Views
बीकानेर, लोकहित एक्सप्रैस  ( रामलाल लावा )    ।       जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम गुरूवार को कोलायत मुख्यालय पर विभिन्न सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए।
गौतम ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, पंचायत समिति, उप कोषालय तथा पुलिस थाना का निरीक्षण किया। उन्होंने उपखण्ड कार्यालय में राजस्व के पुराने  प्रकरणों के निरस्तारण तथा लम्बित खातेदारी अधिकार देने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत समिति की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारी को निर्देश दिए मनरेगा में श्रमिकों को 100 दिन रोजगार प्राप्त करने की संख्या में वृद्धि करवाई जाए। साथ ही सभी ग्राम पंचायतों की रैकिंग में सुधार हो, इसके के लिए एक कार्य योजना के तहत कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि कौन सी योजना में किस ग्राम पंचायत ने उल्लेखनीय प्रगति की है, उसकी जानकारी ग्राम पंचायत भवन में चस्पा की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा होने पर ग्राम पंचायतों में प्रतिस्पद्र्धा बढ़ेगी।
जिला कलक्टर ने उप कोषालय के निरीक्षण के दौरान सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी विभिन्न पेंशन प्रकरणों के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि लम्बित पेंशन प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने वृद्धावस्था, विशेष योग्यजन, विधवा पेंशन आदि प्रकरणों में पीपीओ प्राथमिकता से जारी किया जाए।
उन्होंने पुलिस थाना कोलायत में कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कोलायत क्षेत्र में ओवर लोडिंग वाहनों के विरूद्ध सख्ती से पेश आया जाए। उन्होंने थानाधिकारी अजय कुमार से पुलिस थाना कोलायत  में पंजीकृत एफआईआर और इसके निस्तारण की जानकारी ली।  उन्होंने थाने में दर्ज महिला उत्पीड़न के मामलों के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि ऐसे मामलों की जांच तुरन्त करते हुए पीड़ित को राहत दे। उन्होंने कहा कि आम्र्स रजिस्टर के नवीकरण संबंधी इंद्राज पूर्ण किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जरायमदेही पंजिकाओं में नियमित चेकिंग के बाद नोट अंकित किए जाएं। उन्होंने पुलिस थाना का संपूर्ण रिकॉर्ड अपडेट रखने के भी निर्देश दिए। महिला अत्याचारों की रोकथाम हेतु थाना क्षेत्र में नियमित गश्त सुनिश्चित की जाए तथा संबंधित प्रश्नों में जांच शीघ्र पूरी कर न्यायालय में प्रस्तुत  करें । उन्हांेने थाना स्तर पर गठित सीएलजी शांति समिति और इसकी बैठक के बारे में भी जानकारी ली।
उन्होंने कपिल सरोवर के घाटों का जीर्णोद्धार करवाने के लिए भामाशाहों से समन्वय स्थापित करने और सरोवर के आस-पास गार्डन विकसित करने पर जोर दिया । उन्होंने इस संबंध में दानदाताओं का सहयोग लिया जाए।
जिला गौतम ने कोलायत के सामुदायिक चिकित्सा केंद्र का जायजा लिया। साथ ही कपिल सरोवर परिसर हुवे  कार्य का निरीक्षण कर महर्षि कपिल मुनि के मंदिर में धोक लगाई। उन्होंने उपखंड मुख्यालय के दौरे के दौरान सामुदायिक चिकित्सा केंद्र का जायजा लिया।  चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से निशुल्क योजना में मिलने वाली दवाईयो की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली, तो वहीं एक चिकित्सक ही मिलने के कारण उन्होंने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए।
दो चिकित्सक मिले अनुपस्थित-जिला कलक्टर कोलायत तहसील के भ्रमण के दौरान राजकीय चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। यहां कुल 3 चिकित्सक कार्यरत हैं। निरीक्षण के दौरान दो चिकित्सक अनुपस्थित मिले। चिकित्सालय के प्रभारी सुनील जैन और डॉक्टर चित्रा भाटिया दोनों ही अनुपस्थित थे। जानकारी लेने पर बताया गया कि डाॅ भाटिया ने प्रभारी चिकित्सक डॉ जैन को कहकर मुख्यालय छोड़ दिया और डाॅ. जैन स्वयं अस्पताल छोड़कर बीकानेर चले गए । जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि दोनों ही चिकित्सकों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए नोटिस का जवाब जिला कलक्टर कार्यालय में प्रस्तुत निर्देश दिए जाए।
इस अवसर पर आईएएस प्रशिक्षु अभिषेक सुराना, तहसीलदार हनुमान सिंह देवल, विकास अधिकारी दिनेश भाटी तथा थानाधिकारी कोलायत अजय कुमार उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।