13 जोड़ी परिणय सूत्र में बंधे
February 26th, 2020 | Post by :- | 101 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  । पिनगवा कस्बे में सर्व जातीय विवाह सम्मेलन वेलफेयर समिति द्वारा नौवां सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन आशीर्वाद धर्मशाला में किया गया। कार्यक्रम में 13 जोड़ी परिणय सूत्र में बंधे , विवाह तो गरीब कन्याओं का था,लेकिन लजीज व्यंजन से लेकर घोड़ी,बेंड,बाजा,बारात से लेकर दहेज़ के सामान को देख कर सब हैरत में थे। गरीब कन्याओं को आशीर्वाद देने के लिए मौजिज लोगों से लेकर महिलाओं का तांता लगा रहा। दूल्हा-दुल्हन से लेकर बाराती ही नहीं दोनों पक्षों के लोग काफी खुश दिखाई दिए।  समिति ने गतवर्ष मुस्लिम जोड़े की शादी कराइ थी। हिन्दू लड़कियों के साथ -साथ मुस्लिम लड़कियों की शादी कराने पर भी विचार कर रही है।  कस्बे के इन युवाओं को शहर के लोगों का भी भरपूर प्यार मिल रहा है। लोग युवाओं की जमकर तारीफ कर रहे हैं। जेवरात देने में भी समिति गरीब कन्याओं से पीछे हटने को तैयार नहीं है। भले ही गरीब बेटियों को बोझ समझते हों लेकिन ऐसे समाजसेवी युवाओं ने सहयोग कर इस मिथक को तोड़ दिया है। कस्बे की लाल दास धर्मशाला में आयोजित इस विवाह सम्मेलन में दान देने वालों का भी तांता लगा रहा।
इस विवाह सम्मलेन में पुन्हाना के डीएसपी अशोक कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की , पुन्हाना से विधायक मोहम्मद इल्यास के सुपुत्र जावेद एडवोकट कार्यक्रम में शामिल हुए। थाना प्रभारी चंद्रभान ने सुरक्षा व्यवस्था को चकाचौंद बनाने के लिए भरपूर कोशिश की सामूहिक विवाह सम्मेलन में गरीब कन्याओं को हर जरूरत का सामान समिति के सदस्यों की तरफ से मुहैया कराया गया। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं समिति के संरक्षक संजय सिंगला  के मार्गदर्शन में यह नौवां  यादगार सम्मेलन आयोजित किया गया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।