बुक बैंक बन रहा है सरकारी स्कूलों के छात्रों की पहली पसंद ।
February 24th, 2020 | Post by :- | 73 Views

बुक बैंक बन रहा है सरकारी स्कूलों के छात्रों की पहली पसंद ।
जंडियाला गुरु कुलजीत सिंह
बोर्ड की परीक्षाएं सिर पर है ,सरकारी स्कूलों के टीचर मेहनत ,लग्न और दृढ़ इरादे के साथ छात्रों को परीक्षा में शानदार कारगुज़ारी दिखाने के लिए जहां एक्स्ट्रा क्लासें लगा रहें हैं वहीं छात्रों का आदर्श चरित्र का निर्माण करना भी अपनी जिम्मेदारी समझ रहें हैं ।
टीचरों द्वारा छात्रों की शख्सियत में अपने आसपास की संभाल करने के गुण पैदा करने की शुरुआत इसी वर्ष किताबों की संभाल की जा रही है ।
शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग के दिशा निर्देश अनुसार समूह सरकारी स्कूलों के टीचर सेशन के शुरू में ही छात्रों को अपनी किताबों की संभाल रखने के लिए प्रेरित कर रहें हैं ।इसलिए कि विभागीय दिशा निर्देशों के तहत सभी सरकारी स्कूलों में बुक बैंकों की स्थापना की जा सके ।इसके तहत राज्य के समूज स्कूलों ने बैंक बुकों की स्थापना कर ली है ।जैसे ही वार्षिक परीक्षा खत्म होती है ।वैसे ही टीचरों की प्रेरणा के तहत सभी छात्रों को अपनी अपनी किताबों को स्कूलों में स्थापित बुक बैंकों में जमा कराने के लिए ततपर हैं ।
इस सबंध में स्कूल के टीचरों का कहना है कि उन्होंने ने सैशन के आरंभ में ही छात्रों को नई किताबें संभालने के लिए प्रेरित किया था ।जिसके चलते छात्रों की किताबें साल के अंत मे भी नई नकोर लगती हैं अब विभाग द्वारा बुक बैंक स्थापित करने के प्रशंसनीय कदम के साथ जहाँ छात्रों ने वर्ष किताबें भी संभाल कर रखी हैं ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।