इस प्रकार के कार्यक्रम से आपसी प्रेम और भाईचारे को मिलता है बढ़ावा: अनिल जैन
February 23rd, 2020 | Post by :- | 89 Views

होडल, (मधुसूदन भारद्वाज ) भारत स्काउट एंड गाइड्स के गांव गदपुरी स्थित केंद्र में गत रात्रि राष्टï्रीय एकता शिविर के दौरान गोल्डन एरो अवॉर्ड्स वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्टï्रीय युवा परिसर गदपुरी में आयोजित नेशनल इंटीग्रेशन कैंप तथा गोल्डन एरो अवार्ड कैंप के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पधारे संस्था के द भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद डा. अनिल कुमार जैन तथा द भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के राष्टï्रीय मुख्य आयुक्त एवं अध्यक्ष हरियाणा रियल एस्टेट अथोरिटी डा. के.के. खंडेलवाल द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। यहां डॉ अनिल कुमार जैन ने सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से आपसी भाईचारा, सहिष्णुता और देश प्रेम की भावना को बढ़ावा मिलता है। हमें अपनी जनसंख्या के आधार पर ही स्काउटिंग के सदस्यों की संख्या को बढ़ाकर सारे संसार में स्काउटिंग में भारत को प्रथम स्थान दिलाना है। कैंप में एक भारत-श्रेष्ठ भारत विषय के अंतर्गत कैंप फायर कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें सभी राज्यों से आए हुए प्रतिभागियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर पलवल जिले की ओर से समस्त अतिथियों के स्वागत में भगवान श्री कृष्ण की रासलीला की भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। संस्था के सहायक निदेशक अमर बहादुर क्षेत्री ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर एचपी वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन कंप्यूटर बस का उद्घाटन भी किया गया। यह बस हरियाणा प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी डिजिटल कम्प्यूटर लैब के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी। इस अवसर पर पलवल जिले से गौरव गौतम को चीफ कमिश्नर वैक्स प्रोजेक्ट भी बनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत स्काउट एंड गाइड के निदेशक राजकुमार कौशिक ने की। इस अवसर पर सीईओ वैक्स सारा निकोलस विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के जनक लार्ड बेडेन पावेल तथा लेडी बेडेन पावेल की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित करके तथा केक काटकर उनका जन्म दिवस मनाकर किया गया। सभी अतिथि ने विभिन्न राज्यों से आए हुए प्रतिभागियों के द्वारा आयोजित अपने राज्य की संस्कृति खानपान को प्रदर्शित करने के लिए स्टेट एग्जिबिशन तथा फूड प्लाजा स्टालों का निरीक्षण भी किया तथा भारतीय हस्तकला और भारतीय व्यंजनों को चखने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

इस अवसर पर पलवल जिले के डी ओ सी योगेश सौरोत, अरुण चंद्र पात्र, असिस्टेंट कमिश्नर डायरेक्टर एनवाईसी अनीश कुमार, श्रीनिवास कुमार सहायक निदेशक तथा भारत के समस्त राज्यों से आए हुए अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।