उपभोक्ता जागरूकता के लिए चलाया अभियान।
August 30th, 2019 | Post by :- | 427 Views

पानीपत (अमित जैन)

स्थानीय पालिका बाजार से स्माइल फाउंडेशन सोसाइटी द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के तहत डी.आर.मेमोरियल स्कूल के विद्यार्थियों एवं फाउंडेशन के सदस्य द्वारा रैली निकाली गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बतौर जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग अधिकारी अनीता खर्ब ने हरी झंडी दिखा रैली को रवाना कियाI जोकि पानीपत के बाजारों से होते हुए लघु सचिवालय में जा संपन्न हुई।

फाउंडेशन अध्यक्ष सुनीता सिवाच ने कहा कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप में उपभोक्ता हैIजो कि दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजों को खरीदता है। जिसके चलते भारत सरकार ने उपभोक्ताओं को शोषण से बचाने के लिए 24 दिसंबर, 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-1986 लागू किया गया था ताकि उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा सके।

खर्ब ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में बहुत से पढ़े-लिखे उपभोक्ता तो जागरूक हैं।परंतु बहुत सारा तबका जो पढ़ा लिखा नहीं है जिसके चलते कम जागरूक हैंI प्रत्येक वह व्यक्ति जो किसी भी दुकान या डिपो धारक से कोई भी सामान या अनाज खरीदता हैI तो उसे अपना बिल या उसकी पर्ची अवश्य लेनी चाहिए जिसमें उसके द्वारा खरीदी गई वस्तु का पूरा विवरण होता हैIऔर उपभोक्ता अपने शोषण से बच सकता हैI

इस अवसर पर विपुल धीमान,विनय मालिक, मनोज जैन,ऋतु रेवड़ी,अनिता चावला,राकेश मक्कर,विशाल गोस्वामी,गौरव लिखा,पुनीत बत्रा,गिरीश शर्मा,यश,दीपकसलूजा,आदि ने रैली में विशेष योगदान दिया।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।