प्रदेश को आगे लेकर जाने वाला समावेशी बजट- श्रीमती गौड़
February 20th, 2020 | Post by :- | 121 Views

बीकानेर  (रामलाल लावा ) शहर जिला महिला कांगे्रस की जिला अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पेश बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। युवा, कर्मचारी, किसान, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक सुरक्षा पर फोकस किया है।

मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है। राजस्थान राज्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड गठित करने की घोषणा की, यह बोर्ड आर्थिक रूप से पिछड़ों के कल्याण के लिए काम करेगा। साथ ही पालनहार योजना का दायरा बढ़ाकर बिना माता-पिता के बच्चों के साथ न्याय किया है।

गौड़ ने कहा कि बचपन से मूक बधिर बच्चों के लिए उपचार करवाना उनकी संवेदशीलता को दर्शाता है। इसमंे बाल्यकाल की प्रारंभिक अवस्था में ही हियरिंग स्क्रीन की अनिवार्यता को नीति बनाकर लागू करना सामाजिक न्याय की दिशा मे उल्लेखीय कदम है। आंगनबाड़ी के जरिए 35 लाख बच्चों को पोषाहार उपलब्ध करवाना उनका बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशीता दर्शाता है। 50000 युवाओं को स्वरोजगार के लिए तैयार करना, 41 करोड़ 60 लाख की लागत से अल्पसंख्यक बच्चों के लिए छात्रावास बनाना भी स्वागत योग्य है।
गौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच सभी को साथ लेकर, प्रदेश को आगे बढ़ाना रहा है। मुख्यमंत्री की वित्तीय नीतियां एवं प्राथमिकताएं क्या हो इसलिए उन्होंने कृषकों, पशुपालकों, महिलाओं, छात्रों, युवाओं, उद्योग एवं व्यापारिक संगठनों, सिविल सोसाइटी आदि के सुझाव और विचारों को ध्यान में रखकर एक समावेशी बजट बनाने का प्रयास किया है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।