जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी ने तहसील जमुनहा का औचक निरीक्षण किया
February 20th, 2020 | Post by :- | 102 Views

श्रावस्ती, नितिश कुमार तिवारी

20 फरवरी,2020 जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी ने तहसील जमुनहा का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान भूलेख अनुभाग में कृषि,मत्स्यपालन, पौधरोपण हेतु दिए पट्टो का अवलोकन किया तो ज्ञात हुआ कि पट्टा तो दिया लेकिन पट्टा धारको को आज तक खतौनी नही दी गयी है।तहसील में तैनात लेखपालो की सेवा पुस्तिका एवं जी पी एफ पासबुक के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि फरवरी 2018 के बाद किसी भी पासबुक को अपडेट नही की गई है,इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने पटल सहायक शिवकुमार तिवारी को कड़ी फटकार लगाते हुए एक सप्ताह की मोहलत देते हुए सभी अधूरे कार्यो को पूरा करने का निर्देश दिया है।

तथा सेवा पुस्तिकाओं को भी सेवा सत्यापन एवं उपार्जित अवकाशों का भी सही ढंग से व्योरा दर्ज करने का निर्देश दिया है।अभिलेखागार का निरीक्षण के दौरान धुमबोझी ग्राम के वस्ते का भी निरीक्षण किया जो दुरस्त मिला किन्तु अभिलेखागार में अग्नि शमन यन्त्र न होने पर जिलाधिकारी ने तत्काल व्यवस्था हेतु तहसील दार को निर्देश दिया है।

संग्रह अनुभाग के निरीक्षण करने के दौरान यह पाया गया कि जो भी राजस्व व आर सी की वसूली की जाती है उसे पंजिका में समय से अपडेट नही की जा रही है इसपर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताते हुए इस लापरवाही के लिए पटल सहायक प्रवीण नारायण पाठक को भी कड़ी फटकार लगाते हुए ढंग से कार्य करने की नसीहत देने के साथ ही सभी अधूरे कार्यो को एक सप्ताह के अंदर पुर करने का निर्देश दिया है।

नजारत अनुभाग का निरीक्षण के दौरान तामीला रजिस्टर भी अपडेट नही पाया गया ।निरीक्षण के दौरान किसी भी अलमारी में इंडेक्स न लगाने तथा पत्रावलियों /पंजिकाओं में क्रमांक न दर्ज पाये जाने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिया कि वे अपनी देख रेख में सभी कमियों को दुरुस्त कराए।तथा तहसील में खतौनी लेने हेतु काश्तकारों को निर्धारित शुल्क पर ही खतौनी मुहैया कराया जाए,इसका ध्यान रखा जाय।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सभी पटलों का निरीक्षण किया तथा जो कमिया मिली है उन्हें तत्काल दुरुस्त करने का निर्देश दिया ।उन्होंने यह भी कहा यदि भविष्य में पुनः निरीक्षण के दौरान कमी पाई गई तो निश्चित ही लापरवाह पटल सहायको को दंडित किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी आर पी चौधरी ,तहसीलदार नारायण सिंह सहित तहसील के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।