डीसी ने उपायुक्त कार्यालय में संदर्भित विषयों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक–सभी कार्यों को निर्धारित समय के अनुसार करने के दिए निर्देश। 
February 18th, 2020 | Post by :- | 96 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह )  उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। गेहूं के सीजन में जिन किसानों का पोर्टल पर पंजीकरण हुआ होगा, उनकी ही फसलें प्राथमिकता के आधार पर खरीदी जायेंगी। इसलिये सभी किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं। इसके साथ-साथ उन्होंने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत भी लोगों से आहवान किया कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिये वह अपना सीएससी सेंटरों के माध्यम से पंजीकरण करवायें ताकि स्कीम के तहत उन्हें योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित हो। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में इन विषयों को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों की एक बैठक ले रहे थे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जाना इसलिये जरूरी है कि ताकि किसानों को अपनी फसलों को बेचने में आसानी हो और उनकी जो भी राशि है, उसका भी समय अवधि के तहत भुगतान हो सके। उन्होंने गेहूं की फसल से पहले किसानों को पंजीकरण करवाने के लिये आग्रह किया। उन्होंने इस कार्य के लिये पंचायत विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे ग्राम सचिव व सरपंच के सहयोग से किसानो को इस बारे जागरूक करें ताकि वह समय रहते अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकें। 
बैठक के क्रम में उपायुक्त ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत बताया कि इस योजना के तहत जिस प्रार्थी के पास 5 एकड़ से भूमि कम है तथा उसकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है, ऐसे व्यक्ति सीएससी के माध्यम से अपना पंजीकरण करवायें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिये किसी भी प्रकार का शुल्क नही लिया जायेगा। ग्रामीण अपने गांव या आस-पास स्थित नजदीकी सीएससी पर जाकर इस कार्य को करवा सकते हैं। शहरी क्षेत्र के लोग भी इस सुविधा के लिये जो भी सीएससी पर जाकर अपना पंजीकरण करवायें। उपायुक्त ने यह भी कहा कि जो भी सीएससी सेंटर इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही करता है, उसे ब्लैकलिस्ट करने का काम किया जायेगा और सीएससी सेंटर इस दिशा में बेहतरीन कार्य करता है, उसे प्रोत्साहित करने का काम किया जायेगा ताकि सरकार की जो भी योजनाएं हैं, उनका लोगों को लाभ मिल सके। बैठक के दौरान उपायुक्त ने लाल डोरा व जनगणना विषय पर भी सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा करते हुए विषयों पर तेजी लाने के लिये उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।