कैंटीन में मात्र 10 रुपये थाली की दर से मिलेगा शुद्घ भोजन:- विधायक संजय सिंह
February 16th, 2020 | Post by :- | 141 Views

नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  ।  किसान और मजदूर को रियायती दर भोजन उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार अटल किसान–मजदूर कैंटीन खोलने का कार्य कर रही । इसी कडी में आज अनाज मण्डी नूंह में अटल किसान-मजदूर कैटीन का शुभारम्भ किया गया हैं। इस कैंटीन में भोजन बनाने का काम स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जाएगा। इस निर्णय से महिलाओं को जहां रोजगार मिलेगा, वहीं सहकारिता का सिद्घांत भी सिद्ध होगा।

विधायक सोहना संजय सिंह प्रदेश की प्रथम चरण में किसान – मजदूरों के लिए सस्ता भोजन उपलब्ध करवाने वाली अटल किसान मजदूर कैंटीन नूंह के उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित किसानो व श्रमिकों को संबोधित कर रहे थे।     उन्होंने कहा कि इस कैंटीन में किसान को मात्र 10 रुपये प्रति थाली की दर से शुद्घ भोजन दिया जाएगा और शेष 15 रुपये प्रति थाली हरियाणा राज्य क विपणन बोर्ड  द्वारा वहन किए जाएंगे। कार्यक्रम में किसानों श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए विधायक ने कहा कि हरियाणा सरकार किसान व श्रमिक  हितैषी है। हरियाणा देश का ऐसा पहला प्रदेश है जहां किसान व मजदूर वर्ग की बेहतरी के लिए सस्ता भोजन मुहैया करवाने की कैंटीन खोली गई है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 25 स्थानों में राज्य की मंडियों में यह कैन्टीन खोलने का कार्य करने जा रही है। इस प्रथम चरण में यह कैन्टन करनाल, पंचकूला, भिवानी, फतेतहाबाद और नूंह की मंण्डी में स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार अंत्योदय के सिद्वांत पर कार्य कर रही है, और गरीब व्यक्ति का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यावद देते हुए कहा कि नूंह में यह कैन्टीन खोलकर बहुत ही सरहानीय कार्य किया है, इससे मेवात में आपसी भाईचारे को बढावा मिलेगा। विधायक ने कहा कि लोगों के कार्य के लिए मेरे दरवाजे सदा खुले है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मेवात क्षेत्र को मेवात कैनाल व दंत कालेज जैसी बडी परियोजनाएं प्रदान कर इस क्षेत्र के विकास को आगे बढाने का कार्य किया है।

कैंटीन उद्घाटन के बाद विधायक ने 10 रुपये का कूपन लेकर प्रशासनिक अधिकारी,भाजपा नेताओ,श्रमिकों व किसानों के साथ कैंटीन में लगी टेबल पर बैठकर भोजन किया। हरियाणा ग्रामीण अजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भोजन परोसा। उन्होंने कहा कि कैंटीन में किसानों को बहुत ही सस्ती दर पर शुद्घ व गुणवत्ता का खाना मिलेगा।   उन्होंने बताया कि कैंटीन को तैयार करने में करीब 20 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है। इसमें डाईनिंग हॉल, स्टील, फर्नीचर, किचन,स्टोर व बर्तन सहित अन्य सामान शामिल हैं। इस राशि में एचडीएफसी बैंक के सीएसआर फंड की राशि भी शमिल है।

इस अवसर पर एसडीएम प्रदीप अहलावत , डीएफपी तावडू धर्मवीर सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप आर्य, चेयरमैन मार्किट कमेटी प्रेमलाल खटाना, जोनल प्रशासक मीतू धनखड, डीएम ईओ राजकुमार, कार्यकारी अभियंता मकिैट कमेटी रमेश देशवाल, हरियाणा ग्रामीण अजीविका मिशन के मौ. असरी, राजेश कुमार, उमेश आर्य, ज्ञानचंद आर्य,शिव कुमार आर्य, गिरिराज, हरिओम सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।