गुरु से मिले ज्ञान को समाज में बांटना शिष्य की जिम्मेदारी: दुष्यंत चौटाला
February 15th, 2020 | Post by :- | 108 Views
 होडल, (मधुसूदन भारद्वाज ):   हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरू से मिली शिक्षा को समाज के साथ बांटना विद्यार्थियों की जिम्मेदारी है। विद्यार्थी को ज्ञान का अपने जीवन में उपयोग करने के साथ-साथ आगे भी फैलाना चाहिए। उन्होंने यह बात शनिवार को पलवल जिला के होडल में महारानी किशोरी मेमोरियल स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कही। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि दुष्यंत चौटाला ने महाविद्यालय की 600 छात्राओं को स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री प्रदान की।  श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा जीवन मे आगे बढ़ने के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण साधन है। इंसान को जीवन भर सीखना चाहिए। उन्होंने अमेरिका में अपने एक शिक्षक से मिली सीख का जिक्र करते हुए कहा कि ज्ञान अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है। उन्होंने महारानी किशोरी मेमोरियल स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय की बेटियों की शिक्षा में योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि होडल क्षेत्र में 25 हजार बेटियों को शिक्षित करना बड़ी बात है। वर्तमान में भी चार हजार बहनें यहां शिक्षा ग्रहण कर रही है। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्ववलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। महाविद्यालय की छात्राओं ने देशभक्ति व भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। मुख्य अतिथि श्री चौटाला सांस्कृतिक कार्यक्रमों, महाविद्यालय की वार्षिक व प्रगति रिपोर्ट से बेहद प्रभावित नजर आए। उन्होंने अपने सम्बोधन में महाविद्यालय की प्रबंधन समिति से जुड़े पूर्व मंत्री हर्ष कुमार तथा शिक्षकगण की प्रशंसा करते हुए कहा कि इतना शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर व बच्चों की प्रतिभा देखकर यह लगने लगा है होडल में दिल्ली, रोहतक और सोनीपत की शिक्षण संस्थानों की टक्कर का केंद्र स्थापित कर दिया है। उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से महाविद्यालय में डिजिटल मॉडर्न लाइब्रेरी स्थापित करने में वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उक्त लाइब्रेरी रोहतक और डी यू से भी बेहतर बनाई जाए। समारोह में भारत में मोन्टीग्रो देश की काउंसल जनरल डॉ. जेनिस दरबारी व महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक के डीन डॉ. युद्धवीर सिंह भी गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर पहुंचे। महाविद्यालय प्रबंधन बोर्ड की अध्यक्ष बिरमा देवी, पूर्व सिचाई मंत्री चौधरी हर्ष कुमार, प्राचार्य  डॉ. गार्गी शर्मा ने अतिथिगण का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान जेजेपी के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सोरोत, राज सिंह एडवोकेट, भगत सिंह घुघेरा, राजकुमार तायल, पूर्व चैयरमेन बलबीर सिंह, जगमोहन गोयल, रामकरण, हरि सिंह, प्रियंकर चौधरी, विश्व कुमार आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। वही प्रशासन की ओर से एसडीएम डॉ. नरेश कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।
 *सरकार के 100 दिन के कार्यों की गिनाई उपलब्धि*
 उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महारानी किशोरी मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह के उपरांत होडल में लोगों की समस्याएं भी सुनी औऱ मौके लर मौजूद अधिकारियों को समाधान के निर्देश भी दिए। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में हरियाणा सरकार के वर्तमान कार्यकाल  के 100 दिन पूरे होने की उपलब्धियां भी सांझा की। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र में राज्य के युवाओं को 75 प्रतिशत अवसर मुहैया कराने के निर्णय को कैबिनेट से मंजूरी, एचटेट परीक्षा के केंद्र नजदीक करने, सन्त रविदास के मंदिर निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन को मंजूरी देने के प्रशंसनीय कार्य इस कार्यकाल के दौरान हुए है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।