सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के जागरूकता कार्यक्रमों का समापन समारोह
February 15th, 2020 | Post by :- | 89 Views
नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  । सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में फील्ड आउटरीच ब्यूरो, नारनौल, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार व स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के सहयोग से चलाई जा रही मिशन इंद्रधनुष व टीकाकरण जागरूकता मुहिम का समापन समारोह  ग्राम गोकुलपुर, जमालगढ़ तथा ग्राम बडेड़, तिगांव में किया गया।
     कार्यक्रम में डॉ बसंत दुबे, पूर्व सरपंच हाजी सुभान, तफज्जुल, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, शीला, मोहम्मद यूनुस, मोहम्मद अयूब , गुलाब सिंह, क्लस्टर कोऑर्डिनेटर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रमों की सुव्यवस्था चेतनालय-कोर ग्रुप के सदस्यों द्वारा की गयी। विभाग प्रवक्ता राजेश अरोड़ा ने टीकाकरण के महत्व पर चर्चा करते हुए लोगो से अपील की कि सभी जीरो से 5 साल के बच्चों का नियमित टीकाकरण करवाएं ताकि बच्चों को 11 जानलेवा एवं अपंग बनाने वाली बीमारियों जैसे कि गलघोंटू, काला पीलिया, टेटनस-धनुरोग, कुत्ता खाँसी, न्यूमोनीया, दस्त, क्षयरोग, पोलीयो आदि से सुरक्षा मिल सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने पोलियो के सुरक्षा चक्र के बारे में बताते हुए कहा कि अपने बच्चों को पोलियो की दो बूंद अवश्य पिलाएं। इसको दिलवाने से बच्चों में पोलियो से लडऩे की प्रतिरक्षण क्षमता आ जाएगी। अश्विनी कला मंच, गीत व नाटक प्रभाग के कलाकारों द्वारा ग्रामीणों के मनोरंजन के तरीके से सघन मिशन इंद्रधनुष व नियमित टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई।

मेवात जिले की ताजा खबर  वीडियो में भी देखें  नीचे दिए गए लिंक पर किलिक  कर देखें  ,चेंनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।