डुगंर कॉलेज मे दक्षता संवर्धन कार्यशाला प्रारम्भ
February 14th, 2020 | Post by :- | 108 Views

बीकानेर  (रामलाल लावा ) राजकीय डूंगर महाविद्यालय में दो दिवसीय कार्यशाला का आगाज युवा विकास केन्द्र में हुआ। कार्यशाला का उद्घाटन तीसरी बटालियन आरएसी के कमाण्डेन्ट आईपीसी अधिकारी देवेन्द्र विश्नोई ने किया।  इस अवसर पर काॅलेज शिक्षा के संयुक्त निदेशक डाॅ. विनोद भारद्वाज विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।  अध्यक्षता प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने की। विषय प्रवर्तन करते हुए कार्यक्रम समन्वयक डाॅ. नरेन्द्र नाथ ने बताया कि दो दिवसीय इस कार्यशाला में होने वाले सत्रों में विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजित किये जायेगें।  कार्यक्रम को प्रभावी संचालन डाॅ. बृजरत्न जोशी ने किया।
मुख्य अतिथि विश्नोई ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम शैक्षिक उत्कृष्टता के लिये अति आवश्यक  है।  उन्होंने पुलिस सेवा में इसी प्रकार की होने वाली विभिन्न प्रकार की कार्यशाला की जानकारी दी। विश्नोई ने कहा कि एक अच्छे शिक्षक को एक अच्व्छा विद्यार्थी होना आवश्यक है।  उन्हाेंने सोशल मीडिया पर बढ़ते मिथ्या ज्ञान पर गहरी चिन्ता व्यक्त की।  उन्होनें कहा कि शिक्षक ही समाज का निर्माण करता है और समाज को एक नई दिशा प्रदान करता है।
प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने अपने उद्बोधन में नवनियुक्त सह आचार्यों को सफलता के गुर सिखाये। डाॅ. कौशिक ले राजकीय प्रक्रियाओं को समझने की महत्ती आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला के आयोजन से शिक्षकों के ज्ञान में वृद्धि होगी।  साथ ही डाॅ. कौशिक ने अनुशासन में रहते हुए कार्य करने की सीख दी।
विशिष्ट अतिथि डाॅ. विनोद भारद्वाज ने कहा कि सरकार की योजनाओं को विकेन्द्रीकरण करना ही इस प्रकार की कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है। डाॅ. भारद्वाज ने कहा वर्ष 2016 में डूंगर काॅलेज ने ही इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित करने की महत्ती आवश्यकता बताई थी। डाॅ. भारद्वाज ने सहायक आचार्यों से बिना मुख्यालय छोड़े अवकाश नहीं लेने, नोट शीट्स तैयार करने, सरकारी खरीद की प्रक्रिया, क्रय समिति के अधिकार क्षेत्र सहित आयुक्तालय के विभिन्न घटकों की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।  इस अवसर पर वरिष्ठ संकाय सदस्य डा राजेन्द्र पुरोहित, डाॅ. अनिला पुरोहित, डाॅ. विक्रमजीत, इन्द्रा बिश्नोई सहित बड़ी संख्या में संकाय सदस्य उपस्थित रहे। वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. शिशिर शर्मा ने अपने विचार प्रकट करते हुए अतिथियों का आभार प्रकट किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।