गजसिंहपुर डाकघर में वितिय समावेशन शिविर का हुआ आयोजन
February 13th, 2020 | Post by :- | 130 Views

गजसिंहपुर ,(यश कुमार)। कस्बे के स्थानीय डाकघर में 12 फ़रवरी बुधवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एवं भारतीय डाक विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नाबार्ड बैंक की सहयोगिता से वितीय समावेशन शिविर लगाया गया इस शिविर में 150 से ज्यादा इंडिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक के खाते व सुकन्या स्मृद्धि योजना के 10 खाते तथा आधार भुगतान सुविधा (A E P S) के एक लाख बीस हजार रुपये के भुगतान किए गए इस शिविर में क्षेत्र के विभिन्न गांवों से सैंकड़ो लोग उपस्थित हुए पोस्ट मास्टर गौतम जैन ने बताया कि वितीय समावेशन अभियान जिलेभर में चलाया जाएगा ।

इस अवसर पर उप डाकपाल गौतम जैन ने कहा कि वितीय समावेशन में समाज के अन्तिम व्यक्ति तक बैंकिंग सहायता उपलब्ध करवाने में इण्डिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक एक अहम भूमिका निभा रहा है इस बैंक में डोर टू डोर स्टेप बैंकिंग तथा आधार इनेबल्ड पैमेंट्स सिस्टम के द्वारा किसी भी बैंक के खाते से आधार के माध्यम से पैसा निकालने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है उप डाकपाल ने ग्रामीणों को बैंकिंग से सम्बंधित सुरक्षा और जागरूकता की जानकारी देते हुए बताया कि आपका बैंक आपके द्वार योजना का मकसद ग्रामीणों को बैंकिंग व ई-कॉमर्स जैसी आधुनिक सेवाओ से जोड़ना है।

गजसिंहपुर के डाकघर की खासियत है कि इनसे दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रो के लोग भी जुड़ रहे हैं आईपीपीबी सेवा शुरू होने से वह घर बैठे डाकिये के माध्यम से विभिन्न बैंकिंग सेवाओ का लाभ ले सकेंगें इस शिविर में इण्डिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक ऑपरेशन प्रबंधक नागेश राठौड़ , वरिष्ठ प्रबन्धक श्रीगंगानगर सन्नी देओल , क्षेत्रीय प्रबन्धक प्रखर गुप्ता , सब पोस्ट मास्टर गौतम जैन , व शिक्षाविद प्रो. श्याम सुन्दर माहेश्वरी (पदमश्री धारक) ने अपने वक्तव्य से उपस्थित जनता को वितीय साक्षरता का महत्व बताते हुए आई पी पी बी व डाकघर की योजनाओं से जुड़ने का आह्वान किया ।

इस कार्यक्रम के दौरान गजसिंहपुर उपडाकघर के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को इण्डिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक श्रीगंगानगर के शाखा प्रबंधक सन्नी देओल व मंचासीन अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए इस अवसर पर उप डाकपाल गौतम जैन ने बताया कि इस शिविर को सफल बनाने के लिए उनके सहयोगी डाक सहायक दीपिका मोंगा, मेल ओवर वियर भूपेंद्र सिंह व समस्त शाखा डाकपालो व शाखा उपडाकपालो द्वारा सुबह 6 बजे से इण्डिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक व डाकघर बचत योजनाओं में 150 से अधिक खाते खोलकर कार्यक्रम को मनरूप से सफल बनाया ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।