आनी उपमंडल मे पोषण अभियान पर कार्यशाला – सीडीपीओ विपाशा भाटिया
February 12th, 2020 | Post by :- | 169 Views
छह माह तक सिर्फ और सिर्फ मां का दूध पिलाएं
आनी:-(दिलाराम भारद्वाज ब्यूरो चीफ )12 फरवरी- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से आनी में राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
पोषण अभियान के उदेश्य , कुपोषन , अनीमिया , कम वजन तथा कुपोषन को 38%से 25%तक लाना है और इस मौके पर सीडीपीओ आनी विपाशा भाटिया ने कहा कि बच्चे जन्म के बाद छह माह तक सिर्फ और सिर्फ मां का दूध ही पिलाएं ताकि बच्चे की वृद्धि और विकास सही प्रकार से हो सके। उन्होंने कहा कि बच्चे के विकास के लिए शुरुआत के दो साल बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यदि इस समय बच्चे के सही पोषण पर ध्यान न दिया गया तो यह बच्चे के भावी जीवन और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर छोड़ता है। इसके साथ ही गर्भवती महिलओं की गर्भवस्था के दौरान सही पोषण के साथ शारीरिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और मानसिक शांति भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
सीडीपीओ विपाशा भाटिया ने इस मौके पर विभाग की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर भी कार्यशाला में उपस्थित महिलाओं और स्थानीय जन प्रतिनिधियों को जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हेल्थ एजुकेटर गोपी चंद शर्मा ने भी इस मौके पर अपने विचार प्रस्तुत किए।  उन्होंने कहा कि सही और संतुलित पोषण ही बच्चों के जीवन की आधारशीला है, यदि सही पोषण न हो तो यह परिवार के साथ साथ देश के लिए भी अच्छा संकेत नहीं है। उन्होंने महिलाओं को स्तनपान के द्वारा सही पोषण पर भी महिलाओं को जागरूक किया। कार्यशाला के अंत में सभी लोगों ने सही पोषण के लिए शपथ भी ली।
  1. इस कार्यक्रम में बीडीसी सदस्या कमली देवी, एपीआरओ तर्जीव जी , कला सागर, नम्होंग पंचायत के प्रधान कृष्ण ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारी, आशा वर्कर, स्वंय सहायता समूह, जितेंद्रा आनंद , महिला मंडलों की सदस्याओं ने भाग लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।