स्वयं सेवियों को दी आपदा प्रबंधन की जानकारी
February 11th, 2020 | Post by :- | 134 Views

 

मंडी  : – (दिलाराम भारद्वाज ब्यूरो चीफ )जिला आपदा प्राधिकरण व राज्य आपदा प्रबंधन के सौजन्य से सुंदरनगर में आयोजित उपमंडल स्तरीय कार्यशाला के दूसरे दिन एसजेएबी दिल्ली के सहायक आयुक्त ओजस वालिया ने स्वंयसेवियों को आपदा प्रबंधन बारे जानकारी दी। एसडीएम राहुल चौहान की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में उन्होंने आपदा के समय कृतिम सांस, हड्डी टूट जाने और खून के बहने पर पीड़ित व्यक्ति की मदद करने बारे बताया।

उन्होंने बताया कि बाजू या टांग की कोई हड्डी टूट जाने पर उसे किसी फट्टी और कपड़े की मदद से अस्पताल पहुंचाने से पहले स्थिर रखा जा सकता है। उन्होंने किसी व्यस्क और बच्चे को अस्पताल पहुंचने से पहले बचाए रखने के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली तकनीक की जानकारी स्वंयसेवियाें को दी। उन्होंने आपदाओं के समय प्राथमिक उपचार संबंधी हर प्रकार की जानकारी भी प्रदान की।

वालिया ने स्वयंसेवियों को हर तकनीक का डेमास्ट्रेशन भी दिया ताकि आवश्यकता पड़ने पर वह पीड़ित व्यक्ति की मदद कर सकें। स्वास्थ्य विभाग से आए राजेंद्र कुमार ने कार्यशाला में भाग लेने वाले करीब 60 लोगों के रक्त की जांच की। इस मौके पर  पंचायतों से आए स्वयंसेवी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।