जनगणना कार्य हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
February 11th, 2020 | Post by :- | 106 Views

कांकेर(छत्तीसगढ़) टोकेश्वर साहू / जनगणना 2021 को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए कलेक्टर श्री के.एल. चौहान की उपस्थिति में चार्ज अधिकारियों जिले के सभी एस.डी.एम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और नगर पालिका अधिकारियों को आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जनगणना कार्य निदेशालय रायपुर से पहुंचे अधिकारियों संतोष मेंढ़े एवं मनोज महालांगे द्वारा जनगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें बताया गया कि जनगणना कार्य पेपर अनुसूची अथवा मोबाईल एप के माध्यम से किया जा सकता है, इसके लिए प्रगणक एवं सुपरवाईजर नियुक्त किये जायेंगे। प्रगणक को अपने मूल कार्य के अतिरिक्त जनगणना कार्य को करना होगा, इसके लिए उसे नियमानुसार मानदेय दिया जाएगा। पेपर अनुसूची में कार्य करने पर 17 हजार 500 रूपये तथा मोबाईल एप में काम करने पर 25 हजार रूपये मानदेय दिये जायेंगे। जनगणना में प्राप्त सभी जानकारी को गोपनीय रखना अनिवार्य है। प्रशिक्षण में जनगणना ब्लाक, मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने, परिवारो का डाटा संकलित करने इत्यादि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गईं।
कलेक्टर श्री के.एल. चौहान ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनगणना कार्य के लिए निुयक्त सभी अधिकारी कर्मचारी अपने दायित्वो का भलीभांति निर्वहन करें। जनगणना में किसी प्रकार की त्रुटि न हो यह भी विशेष रूप से ध्यान रखा जावे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।