किसान सम्मान निधि के सभी पात्र किसानों को मिलेंगे केसीसी
February 8th, 2020 | Post by :- | 144 Views
किसान सम्मान निधि के सभी पात्र किसानों को मिलेंगे केसीसी
कुल्लू :-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया है। कुल्लू जिला में भी शनिवार से यह विशेष अभियान आरंभ हो गया।
   इस अभियान के तहत सभी पात्र किसानों को कवर करने तथा अभियान की रूपरेखा तय करने के लिए उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने शुक्रवार को जिला के बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि सभी पात्र किसानों को किसान के्रडिट कार्ड प्रदान करने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने केवल एक पेज का साधारण आवेदन पत्र तैयार किया है तथा सभी किसानों को केसीसी बनवाने के लिए बैंक शाखाओं में संपर्क करने की अपील की गई है। डा. ऋचा ने जिला के बैंक अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि 14 दिनों के भीतर सभी आवेदकों एवं पात्र लोगों को कार्ड मिल जाएं।
उपायुक्त ने बताया कि कुल्लू जिला में अभी तक 68790 किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए पंजीकरण करवाया है। इनमें से 64000 से अधिक किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि जा चुकी है। 30147 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए जा चुके हैं। 15 दिवसीय विशेष अभियान के दौरान अन्य किसानों को भी केसीसी प्रदान कर दिए जाएंगे। डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि केसीसी बनवाने के लिए 3 लाख रुपये तक की राशि पर किसानों से कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाएगा।
बैठक के दौरान जिला लीड बैंक मैनेजर पामा छेरिंग और नाबार्ड के उप मंडलीय प्रबंधक ऋषभ सिंह ठाकुर ने जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड आवंटन की प्रगति तथा 15 दिवसीय अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।