संत गुरू श्री रविदास जी के 643 वें प्रकाश उत्सव पर रक्तदान शिविर का आयोजन।
February 7th, 2020 | Post by :- | 133 Views

अंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
प्रयास समाज सेवा संस्थान ने संत गुरू श्री रविदास जी महाराज जी के 643 वें प्रकाश उत्सव के शुभ अवसर पर तंदवाल गावँ की श्री गुरू रविदास मन्दिर कमेटी के सहयोग से प्रयास के वरिश्ट साथी सतीश गर्ग के नेतृत्व में रविदास मन्दिर तंदवाल में स्वेछिक रक्तदान शिविर लगाया। ब्लड बैंक में रक्त की कमी को देखते हुए प्रयास ने 2 फरवरी को कम्बास गावँ में शिविर का आयोजन किया था व एक बार फिर प्रयास ने आज केम्प लगाकर रक्तदान के क्षेत्र में संस्था के संकल्प को सिद्ध किया है।
प्रयास द्वारा लगाये गये रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर मुलाना के प्रमुख समाजसेवी कर्मसिंह गुज्जर जी उपस्थित रहे व कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी जंगबीर राणा ने की।
कार्यक्रम में प्रयास प्रधान विशाल सिंगला, रविदास कमेटी तंदवाल के प्रधान रमेश कुमार रिंकु, कमेटी पुर्व प्रधान दलीप चन्द तंदवाल जी विशेष रुप से मौजुद रहे ।
शिविर की शुरुआत गुरू रविदास जी के मन्दिर में पुजा करने के बाद पुर्व प्रधान दलीप चन्द तंदवाल द्वारा रक्तदान करके की गई।
रक्तदान शिविर में प्रयास सदस्य सतीश गर्ग व रविदास कमेटी के प्रधान रमेश कुमार के नेतृत्व में 51 युवाओं ने रक्तदान किया।
इस अवसर पर प्रयास वारिश्ट सदस्य सतीश गर्ग ने बताया कि आज के रक्तदान शिविर की खास बात यह रही की तंदवाल गावँ के युवाओं के साथ महिलाओं ने भी रक्तदान शिविर में बड़ चड़ कर हिस्सा लिया लेकिन रक्तदान शिविर में 8 लडकियें व महिलाओं का एच बी कम होने से डाक्टरों की टीम ने उनका रक्त नही लिया व इसके अलावा एक महिला अध्यापक किरण देवी भी रक्त दानियों में शामिल रही जिन्होने रक्तदान कर गाँव की अन्य महिलाओं के सामने मिसाल पेश की। तंदवाल गावँ के युवाओं ने कहा की आगे भी जब भी ऐसी स्थिति हुई तो वो सब युवा प्रयास संस्था के साथ हमेशा रक्तदान के लिये समर्पित खड़े हैं।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री कर्म सिंह गुज्जर जी ने कहा की आज का रक्तदान शिविर एक बहुत ही शुभ अवसर पर लगाया गया है उन्होने कहा की श्री गुरू रविदास जी बहुत ही दयालु व परोपकारी स्वभाव के थे, वो भारत के वो महापुरुष हैं जिन्होने अपने रूहानी वचनो से सारे सँसार को एकता व भाईचारे का सन्देश दिया, श्री गुरू रविदास जी ने जीवन भर समाज में फैली कुरीतियों का विरोध किया व उनको खत्म करने के लिये समाज में कार्य किए। मुख्य अतिथि ने प्रयास संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रयास की रक्तदान को लेकर चलाई जा रही मुहिम अपने आप में काबिले तारीफ है ऐसे समय में जब रक्त की कमी है तो प्रयास ने रक्तदान शिविर लगाकर इन्सान की जिंदगी को बचाने के लिये एक बेहतर कार्य किया है ।
रक्तदान शिविर में प्रयास प्रधान विशाल सिंगला व सभी पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथी व रविदास कमेटी तंदवाल को सहयोग के लिये स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
शिविर में दिनेश मंगला एवं बराडा युवा इकाई के प्रधान गगन कक्कड़, शुभम व उनकी टीम ने सभी रक्तदान करने आये साथियों को उनकी सेहत के लिये जरूरी टिप्स दिये व रक्तदान के फायदे बतलाये।
रक्तदान शिविर मे मुख्य अतिथी कर्म सिंह गुज्जर, प्रयास वारिश्ट सदस्य चंचल सिंह व प्रयास कोर्डीनेटर इन्दु विज द्वारा सभी रक्त दनियों को प्रयास की ओर से नेक कार्य के लिये प्रश्ंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
आज इस मौके पर कार्यक्रम में प्रयास महिला कोर्डीनेटर डाक्टर इन्दु विज, वारिश्ट सदस्य चंचल सिंह, संगठन सचिव दिनेश मंगला,
अक्षय राणा, विजय राणा, गगन कक्कड, शुभम, रिंकु प्रधान, मदान, दीपक जौहर, वैभव जैन मौजुद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।