हर वर्ष पांच लाख से ज्यादा लोगों को निगल रहा है कैंसर : डॉ० राजेश्वर
February 7th, 2020 | Post by :- | 208 Views

पंचकूला (मनीषा) । विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर पारस अस्पताल पंचकूला द्वारा लोगों को जागरूक करने के मकसद से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधन करते हुए कैंसर विभाग के डायरेक्टर डॉ० ब्रिगेडियर राजेश्वर सिंह ने कहा कि देश में इस समय 30 लाख से ज्यादा लोग कैंसर के कारण हर वर्ष 5 लाख लोग मौत के मुंह में जा रहे है।

उन्होंने कहा कि तंदरुस्त जीवन, व्यायम तथा अच्छी खुराक के साथ ही कैंसर से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में ब्रेस्ट व गर्भाशय का कैंसर आम हो रहा है, जबकि पुरुषों में फेफड़ों तथा लीवर का कैंसर ज्यादा होता है।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉ० राजन साहू ने कहा कि विश्व भर में मुंह के कैंसर के मरीजों की गिनती में भी बड़ा इज़ाफ़ा हो रहा है। उन्होंने कहा कि तंबाकू, गुटके आदि की बुरी आदतों ने मुंह के कैंसर के रोगीयों में गिनती को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि ज़िन्दगी के रहन- सहन में बदलाव लाकर ही कैंसर से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपनी छाती की देखभाल की तरफ ज्यादा ध्यान देना चाहिए तथा थोड़ी बहुत समस्या दिखाई देने पर तुरंत मैमोग्राफी या छाती का एक्स-रे आदि करवा लेना चाहिए।

कैंसर रेडिएशन के कंसल्टेंट डॉ० परनीत सिंह ने कहा कि हमारे रहन- सहन के तरीकों के कारण कैंसर के रोगियों को गिनती में बड़ा इज़ाफ़ा हो रहा है तथा यह स्तिथि आगामी दो दशकों तक 70 फीसदी तक बढ़ जाने वाली है। डॉ० जगनदीप सिंह ने बताया कि पारस अस्पताल में हड्डियों के कैंसर की भी सुविधा मुहैया करवाई गई है, जिससे अनेकों ही लोग तंदरुस्त हो चुके है। इस अवसर पर नुक्लेअर मेडिसिन के कंसल्टेंट डॉ० अनुपम गाबा ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पी. टी. स्कैन द्वारा कैंसर की मौजूदगी का पता लग सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।