अम्बाला छावनी में सभी घरों में निशुल्क वितरित किये जाएंगे 40 हजार बैग–सभी वार्डों में सम्बन्धित दरोगा पट्टिकाओं पर अंकित करें सम्पर्क नम्बर–सफाई व्यवस्था नजर आनी चाहिए -डी.सी.
February 5th, 2020 | Post by :- | 79 Views

अम्बाला : अशोक शर्मा

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि सफाई व्यवस्था का कार्य धरातल पर नजर आना चाहिए तथा नगर परिषद के अंतर्गत सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए। लोग भी सफाई व्यवस्था के प्रति जागरूक हों, इसके लिये लोगों को प्रेरित भी करें। उपायुक्त आज लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह अम्बाला छावनी में स्वच्छता कमेटी की बैठक में सफाई व्यवस्था को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। इस मौके पर राजिन्द्र विज भी उपस्थित रहे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने बिन्दूवार नगर परिषद के अंतर्गत आने वाले वार्डों में सफाई व्यवस्था को लेकर किये जा रहे कार्यों बारे जानकारी हासिल की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वार्डों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो, इसके लिये सम्बन्धित अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वार्डों में पर्याप्त मात्रा में डस्टबीन भी होने चाहिए ताकि लोग उनमें कुड़ा-कर्कट डाल सकें और उसकी डम्पिंग भी नियमित रूप से होती रहे। उन्होंने यह भी कहा कि सम्बन्धित वार्ड का दरोगा निर्धारित स्थान पर अपना मोबाईल नम्बर भी अंकित करवायें ताकि लोगों को वार्ड में यदि सफाई व्यवस्था से सम्बन्धित कोई भी शिकायत या समस्या है तो वह उसे बता सकें और उसका समय रहते समाधान हो सके। उन्होंने नगर परिषद के एमई को कहा कि वे वार्डों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो सके, इसके लिये जिन लोगों ने अपने घरों के आगे रैम्प बढ़ा रखे हैं, उन्हें हटवाएं ताकि सफाई व्यवस्था का कार्य सुचारू रूप से हो सके, इस बारे लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि यदि लोग स्वंय बढ़े हुए रैम्पो को नही तोड़ते हैं तो बाद में नगर परिषद द्वारा इन्हे हटवाने का काम किया जायेगा। उन्होंने सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत लोगों में भी जागरूकता आये, इसके लिये टोकन के तौर पर बैग भी वितरित किये। उन्होंने कहा कि जूट के बैग वितरित किये जाने का उद्देश्य यही है कि लोग पोलिथिन का प्रयोग न करें। उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी में नगर परिषद के अंतर्गत लगभग 40 हजार घरों में दो-दो जूट के बैग निशुल्क वितरित किए जायेंगे ताकि लोग इन बैंगों का प्रयोग करें।
उपायुक्त ने लोगों से भी आहवान किया कि सफाई व्यवस्था के कार्य में वे अपना पूर्ण योगदान दें ताकि स्वच्छता बन सके और वार्ड के साथ-साथ अन्य क्षेत्र भी सुंदर लगे, इस दिशा में भी मिलकर काम करना है। उन्होंने यह भी कहा कि खाली प्लाटो में कुड़ा-कर्कट न डालें, इसके लिये सम्बन्धित प्लाट धारक या तो प्लाट की चारदिवारी करवाये। खाली प्लाटो में पानी न खड़ा रहे, इसकी समुचित व्यवस्था करवायें, घरों के आगे लोग रैम्प को न बढांए। उन्होंने आवारा पशुओं से सम्बन्धित समस्या के बारे पशु पालकों से कहा कि वे अपने पशुओं को खुला न छोडें। खुले पशु होने के कारण वह सडक़ दुर्घटना का कारण बनते हैं। इसलिये अपने पशुओं को निर्धारित स्थानों पर बांधे। उन्होंने यह भी कहा कि सडक़ों के नजदीक भंडारा इत्यादि लगाने से पहले इसके लिये स्वीकृति लेना सुनिश्चित करें तथा भंडारा  लगने के बाद वहां पर सफाई व्यवस्था भी रखें ताकि लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि अम्बाला शहर में रैड क्रास सोसायटी द्वारा बर्तन बैंक खोला गया है। अम्बाला छावनी में भी इसी तर्ज पर बर्तन बैंक खोला जायेगा। जहां से जरूरतमंद लोग बर्तन लेकर अपने किसी भी सामाजिक समारोह में प्रयोग कर सकें। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को कहा कि इसके लिये स्थान चिन्हित करें। उन्होंने यह भी बताया कि अम्बाला छावनी में स्मार्ट सडक़ बनाने का काम भी किया जायेगा।
 उपायुक्त ने सफाई व्यवस्था विषय पर आयोजित बैठक में यह भी कहा कि सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था के कार्य में जिस वार्ड का बेहतर कार्य नजर आयेगा उसे पुरस्कृत करने का काम भी किया जायेगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि स्वच्छता अभियान में आगे आकर वे अपना पूर्ण सहयोग दें।
इस मौके पर एसडीएम अम्बाला छावनी सुभाष चन्द्र सिहाग, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, एमई विनोद नेहरा, कार्यकारी अभियंता निशांत सहित नगर परिषद व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।