प्रशासन, पुलिस और प्रेस के तालमेल से होगा पब्लिक का कार्य: उपायुक्त सुजान सिंह
February 5th, 2020 | Post by :- | 135 Views

कैथल, लोकहित एक्सप्रैस, (ब्यूरो चीफ विशाल चौधरी ) ।उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जिला का विकास एक व्यक्ति नही, अपितू सबके सकारात्मक सहयोग से हो सकता है। प्रशासन, पुलिस और प्रेस के तालमेल से पब्लिक का मूलभूत जरूरतों से जुड़ा कार्य संपन्न होगा। नियम व कानून सबके लिए बराबर है, हम सभी को अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। सरकार की योजनाओं का लाभ समयबद्ध आम जनता तक पहुंचे, ऐसी व्यवस्था जिला में की जा रही है।
उपायुक्त सुजान सिंह मीडिया सैंटर में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान मीडिया कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मीडिया कर्मियों ने उपायुक्त सुजान सिंह को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंटकर सम्मानित किया। उपायुक्त ने कहा कि मीडिया के माध्यम से प्रशासन को मिलने वाली खबरों पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को भेजा जाता है तथा कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए जाते हैं। आम जनता की समस्याएं व शिकायतों का समय पर निवारण समयबद्ध करवाने के लिए प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि विदेशों की तरह नियम व कानून अपने देश में भी है, परंतू फर्क सिर्फ इतना है कि वे उसका दृढ़ता से पालन करते हैं तथा यहां पालन नही किया जाता। आम जनता का भी कर्तव्य बनता है कि वह भी अपने समाज हित के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिला के सभी उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अन्य विभागों के साथ पूरा तालमेल से कार्य करें, ताकि आम जनता के कार्य में कोई बाधा नही आए। आम जनता भी अपने शहर को स्वच्छता अभियान के तहत साफ-सुथरा रखें तथा अन्य लोगों को भी स्वच्छता के बारे में जागरूक करें। जल संरक्षण की दिशा में सभी कार्य करें। व्यर्थ में जल को नही बहने दें और पेयजल का समुचित इस्तेमाल करें।
उन्होंने कहा कि शहर में सभी चौकों का सौंदर्यकरण का कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत सभी मुख्य चौकों पर रंगीन लाईटों की व्यवस्था की गई हैं। शहर के सभी स्ट्रीट लाईट को दुरूस्त करवाया गया है। इसके साथ-साथ पेहवा चौक व करनाल चौक पर ट्रैफिक लाईट व्यवस्था जोकि काफी समय से बंद पड़ी थी। आम जनता की मांग पर उन्हें भी ठीक करवाया गया है। कैथल-ढांड रोड, सूरजमल स्टेडियम से भगत सिंह चौक की ओर जाने वाले मार्ग व अन्य मुख्य मार्गों पर सड़क के बीच में लगे ट्री गार्ड पर रिफ्लैक्टर टेप लगाई गई है, ताकि रात के समय यह ठीक प्रकार से दिखाई दे सके। उन्होंने कहा कि सभी पार्कों का सौंदर्यकरण किया जा रहा है और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि निरंतर रख-रखाव का कार्य जारी रखें, ताकि पार्क में आने वाले आंगुतकों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नही हो। उन्होंने कहा कि इसी तरह शहर की जितनी भी अन्य समस्याएं हैं, उन्हें एक-एक करके दुरूस्त करवाया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभार्थियों को योजना के कार्ड वितरित किए जा रहे हैं।  इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 6 हजार रुपए की राशि प्रति वर्ष बैंक खाते में भेजी जाएगी । इस योजना का लाभ लेने के लिए  परिवार की कुल वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम तथा 5 एकड़ से कम कृषि भूमि होनी चाहिए। योजना के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी योजना एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को जोड़ा गया है। पात्र परिवारों का प्रीमियम  कटने के पश्चात शेष राशि संबंधित परिवार के मुखिया के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। शेष राशि को कैश निकाल सकता है तथा परिवार पैंशन फंड स्कीम के तहत निवेश भी कर सकता है। योजना के तहत लाभार्थियों को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के उपरांत 3 हजार रुपए मासिक पैंशन प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर मीडियाज क्लब के प्रधान डॉ. रमन गुप्ता, सतीश सेठ, नवीन मल्होत्रा, प्रदीप हरित, ललित दिलकश, नरेश भारद्वाज ने उपायुक्त का अपने संबोधन के माध्यम से स्वागत किया। इस अवसर पर विशाल चौधरी , पंकज अत्रे, नसीब सैनी, शिवकुमार गौड़, सुरेंद्र सैनी, सुरेंद्र, विपिन्न, मनोज मलिक, अनिल कुमार, सूरजमल साहरण, मनोज वर्मा, पंकज कुमार, रमेश तंवर, मोहन नायक, बबल गागट सहित अन्य मीडिया कर्मी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।