श्रावस्ती जिलाधिकारी ने जिला कारागार बहराइच का किया औचक निरीक्षण
February 4th, 2020 | Post by :- | 109 Views

श्रावस्ती,नितिश कुमार तिवारी

श्रावस्ती जिलाधिकारी ने जिला कारागार बहराइच का किया औचक निरीक्षण

श्रावस्ती जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी जिला कारागार बहराइच का औचक निरीक्षण कर कैदियों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान बहराइच जिला जेल में निरुद्ध जनपद श्रावस्ती के पुरुष/महिला बैरकों में जाकर सरकार द्वारा उन्हें दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने रसोई घर, स्टोर खाद्यान, महिला बैरक/पुरुष बैरक/किशोर बैरक, के निरीक्षण के साथ ही जेल कैम्पस में ही संचालित डिस्पेन्सरी का भी निरीक्षण किया तथा डिस्पेन्सरी में मौजूद दवाओं के बारे में जानकारी हासिल की

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने महिला बैरक मेें पहुच कर उन्हें जेल प्रशासन द्वारा मुहैया करायी जा रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की तथा उन्हें सरकार द्वारा प्रदत सभी सुविधाएं समय पर मुहैया कराये जाते रहने का निर्देश दिया तत्पश्चात जिलाधिकारी ने लाइब्रेरी का भी मुआयना किया जेल मेें निरूद्व एक महिला बंदी जो पोस्ट ग्रेजुएट है ने सामान्य ज्ञान की बुक उपलब्ध कराने का जिलाधिकारी से अनुरोध किया था इस पर जिलाधिकारी ने जेल प्रशासन को सामान्य ज्ञान एवं बाल कैदियों के लिए भी उपयोगी बुक लाइब्रेरी में उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि जेल में निरूद्व महिला बंदियों के उपचार हेतु जिला महिला अस्पताल से महिला चिकित्सकों को जरूरत पड़ने पर मुख्य चिकित्साधिकारी से बात कर मरीज बंदी महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराये जाने का निर्देश दिया।

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने पेय जल व्यवस्था, शौचालय आदि का निरीक्षण के साथ ही मुलाकाती पंजिका का भी अवलोकन किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा बंदियों के लिए सभी सुविधाऐं समय से मुहैया हो इसका व्यापक ढंग से ध्यान रखा ताकि जेल में निरुद्ध कैदियों को कोई दिक्कत न होने पावे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।