कोण्डागांव जिला मुख्यालय में राज्य स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ
August 29th, 2019 | Post by :- | 166 Views

कोण्डागांव(नरेश गोलछा )-आज दिनांक 29 अगस्त को विकासनगर स्टेडियम ग्राउण्ड में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत देवचंद मातलाम एवं जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि धर्नुविद्या या तीरंदाजी एक खेल विधा होने के साथ-साथ जीवन में सफल होने का मूलमंत्र भी सिखाती है। धर्नुविद्या प्राचीन काल से ही मानव के आत्मरक्षा एवं आखेट का अस्त्र रहा है। इस विधा में पारंगत होने के लिए एकाग्रता, धैर्य एवं आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। व्यक्ति के सफल जीवन का ध्येय भी यही है अतः आप सभी जीवन लक्ष्य का निर्धारण जरुर करे। इसके साथ ही उन्होंने पारम्परिक खेलों के महत्व के विषय में कहा कि हमें कबड्डी, खो-खो, तीरंदाजी जैसे इत्यादि खेलों को निरंतर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताया कि इस प्रकार के आयोजन से स्थानीय प्रतिभागियों को एक बेहतर मंच उपलब्ध होगा।
मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलन कर खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान अन्य जिलों से आए खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट किया और सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी दी गई। कार्यक्रम में महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की स्मृति में दूरस्थ ग्रामों मर्दापाल, कड़ेनार, कुधूर, खड़पड़ी की छात्राओं द्वारा हाॅकी का प्रदर्शन मैच भी सम्पन्न हुआ। उल्लेखनीय है कि इस सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को आईटीबीपी के जवानो द्वारा हाॅकी खेल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और इन बालिकाओं की टीम ने राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिता में अपने खेल का प्रदर्शन भी किया है। ज्ञातव्य है कि उक्त तीरंदाजी प्रतियोगिता (14 और 17 वर्ष ओपन इंडियन राउण्ड) में 9 जिलो बीजापुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, जगदलपुर, कोण्डागांव, कोरबा, मुंगेली, रायपुर, राजनांदगांव के 53 बालक और 30 बालिकाऐं भाग ले रहे है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार, सीईओ जिला पंचायत नुपूर राशि पन्ना, एसडीएम डिगेश पटेल, पार्षद तरुण गोलछा, सुरेश पाटले, गितेश गांधी, कपिल चोपड़ा, नरेन्द्र देवांगन, आरती नेताम, खेल अधिकारी सुखराम नेताम, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.एस.सोरी, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा सहित पीटीआई ऋषिदेव सिंह, इरशाद अंसारी, बी जाॅन सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दंतेश्वरी नायडू और शिवलाल शर्मा द्वारा किया गया।

समाचार एवं विज्ञापन हेतु संपर्क करे: नरेश गोलछा -8871009221

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।