आईईसी युनिवर्सिटी द्वारा आरम्भ की गई एक अनोखी पहल।।
February 2nd, 2020 | Post by :- | 242 Views
  • किसी भी युनिवर्सिटी में नहीं है ऐसा कोई कोर्स
  • आईईसी युनिवर्सिटी द्वारा अनोखी पहल।
  • आईईसी युनिवर्सिटी द्वारा सभी स्कुल और युनिवर्सिटी को देगी मुफ्त कलास ।।।

बद्दी राज कथश्यप ।।।

 

अटल शिक्षा कुञ्ज कालूझिंडा स्थित आईईसी यूनिवर्सिटी में विद्यार्थिओं के लिए परीक्षा के समय तनाव से निपटने और बेहतर अंक हासिल करने के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता में एक पुस्तिका का विमोचन किया। इस विषय पर जानकारी देते हुए कुलपति डॉ० अभय कुमार ने बताया की हिमाचल व केंद्र सरकार के प्रयासों से प्रेरणा लेकर आईईसी यूनिवर्सिटी ने छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए ‘परीक्षा के समय तनाव कम करने और अधिक अंक हासिल करने की रणनीति’ विषय पर एक पुस्तिका तैयार की है।

जिसमे परीक्षा के तनाव से निपटने, अधिक अंक हासिल करने, आत्मविश्वास बढ़ाने और उचित योजना के साथ लक्ष्य प्राप्त करने के बारे में विस्तार से बताया गया है। उन्होंने बताया कि आईईसी विश्वविद्यालय इस विषय को गंभीरता से लेते हुए आनेवाले समय में आसपास के स्कूलों के छात्रों को विश्वविद्यालय में बुलाकर अथवा विभिन्न स्कूलों में जाकर परीक्षा के समय तनाव से निपटने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करेगा।

कुलपति महोदय ने कहा कि देश नई ऊँचाइयों तक पहुँचने और नए लक्ष्य प्राप्त करने के लिए पूरी तरह नई पीढ़ी पर निर्भर है। इसलिए आज जो विद्यार्थी 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं, उनकी सहायता करना और उन्हें और अधिक सजग बनाना हमारा कर्त्तव्य है। इसलिए 12वीं कक्षा की परीक्षा के बाद छात्रों को आईईसी विश्वविद्यालय में पर्सनालिटी डेवलपमेंट, इंग्लिश स्पीकिंग और बेसिक कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स नि:शुल्क करवाए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि आईईसी हिमाचल में एक मात्र यूनिवर्सिटी है जहाँ छात्रों के भविष्य को घ्यान में रखते हुए अत्याधुनिक आईबीएम्, ओकिनाव और हौंडा सर्टिफाइड बी० टेक कोर्स और आईबीएम् सर्टिफाइड मैनेजमेंट कोर्सेज शुरू किये गए हैं।

इस पत्रकार वार्ता में विभिन्न-वर्ग के छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए आईईसी यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग, लॉ, जर्नलिज्म, होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, स्पोर्ट्स एंड फिजिकल एजुकेशन, फार्मेसी एंड फिजियोथेरेपी, मैनेजमेंट एंड कॉमर्स, बेसिक साइंसेज, ह्यूमैनिटीस एंड सोशल साइंसेज विभाग में 70 से अधिक कोर्सेज में आकर्षक छात्रवृति और फीस फाइनेंस योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर डीन अकादमिक रणदीप सिंह पुनिया, डीन फार्मेसी डॉ० भारत पराशर, डीन रिसर्च डॉ० आशीष शर्मा, कंट्रोलर ऑफ़ एग्जाम डॉ० सोमपाल, दिव्या सेठी, गुरबचन सिंह (पम्मी) , विशाल शर्मा व विजय ठाकुर

भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।