भारत ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए ई-वीजा की सुविधा स्थगित की
February 2nd, 2020 | Post by :- | 88 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।    कोरोनावायरस से पूरी दुनिया में भय का माहौल है। यह जानलेवा वायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। इस बीच, भारत ने रविवार को चीन से आने वाले चीनी और अन्य विदेशी यात्रियों के लिए ई-वीजा की सुविधा अस्थायी रूप से स्थगित कर दी। भारत ने यह कदम चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से 300 से अधिक लोगों की मौत, 14,562 लोगों के संक्रमित होने और भारत, अमेरिका, ब्रिटेन सहित 25 देशों में इसके प्रसार के मद्देनजर उठाया है।

भारतीय दूतावास ने यहां घोषणा की, ‘हाल की गतिविधियों के मद्देनजर तत्काल प्रभाव से ई-वीजा के माध्यम से भारत की यात्रा पर रोक लगाई जाती है।’ दूतावास ने कहा, ‘यह फैसला चीनी पासपोर्ट धारकों और अन्य देशों के उन आवेदकों पर लागू होगा जो चीन की मुख्य भूमि में रहते हैं। इसी प्रकार से जिन लोगों को पहले ही ई-वीजा जारी किया जा चुका है वे ध्यान दें कि अब उनका ई-वीजा वैध नहीं है।’

भारतीय दूतावास ने आदेश में कहा, ‘जिन लोगों के लिए भारत की यात्रा अनिवार्य है वे पेइचिंग स्थित भारतीय दूतावास और शंघाई और ग्वांगझोउ स्थित महा वाणिज्यदूतावास और इन शहरों में स्थित भारतीय वीजा आवेदन केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।’ इस बीच, भारत ने दूसरी पाली में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान में फंसे 323 भारतीय और मालदीव के सात नागरिकों को रविवार को निकाला।

इस प्रकार भारत ने दो विमानों से 654 लोगों को वुहान से निकाला है। गौरतलब है कि भारत ने एयर इंडिया के जंबो बोइंग विमान 747 ने दो उड़ान वुहान के लिए भरी थीं। पहली उड़ान में शनिवार को 324 लोगों को निकाला गया जबकि रविवार को 323 भारतीय और सात मालदीवियाई नागरिकों को लेकर विमान वुहान से उड़ान भर चुका है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।