प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने किया गौठान का निरीक्षण लाभकारी खेती हेतु किसानों को किया प्रोत्साहित
January 30th, 2020 | Post by :- | 131 Views

छत्तीसगढ़(कांकेर) टोकेश्वर साहू / कृषि विभाग के सचिव तथा कांकेर जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने लाभकारी फसलों की खेती करने तथा पशुपालन एवं सब्जी-भाजी खेती से आर्थिक उन्नयन करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया।

उन्होंने आज चारामा विकासखण्ड के ग्राम लखनपुरी में निर्मित आदर्श गौठान का निरीक्षण किया तथा महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा करते हुए उनके आर्थिक गतिविधियों की जानकारी ली।
इस दौरान जिले के कलेक्टर श्री के.एल.चौहान एवं जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे भी मौजूद थे।

प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने आदर्श गौठान लखनपुरी में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे वर्मी कम्पोस्ट, फेंसिंग पोल तथा मछली पालन की जानकारी ली एवं आसपास की जमीन में मक्का व सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से चर्चा करते हुए कहा कि रबी सीजन में भी लाभकारी फसलों की खेती करें एवं खाली पड़ी जमीन का भी समुचित उपयोग करें।
खेती के साथ-साथ पशुपालन कर दुग्ध उत्पादन भी करें और उसे अपने बच्चों को पिलायें तथा बचे हुए दूध को बेचकर आर्थिक लाभ प्राप्त करें।
प्रभारी सचिव ने पशुधन विकास विभाग के अधिकारियों को जिले के आदर्श गौठान वाले सभी ग्राम पंचायतों में कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से पशु नस्ल सुधार करने के लिए निर्देशित किया। उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को भी प्रत्येक घरों के बाड़ी में सब्जी-भाजी का उत्पादन करने लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु निर्देशित किया गया। चर्चा के दौरान महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों ने बताया कि फेंसिंग पोल के विक्रय से अब तक 60 हजार रूपये और वर्मी कम्पोस्ट के तीन बैड के विक्रय से 7 हजार रूपये की आमदनी प्राप्त हुई है।
प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने आदर्श गौठान लखनपुरी में स्थित तालाब में मछली बीज डालकर उसकी खेती करने के लिए स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को प्रोत्साहित किया। फेंसिंग पोल निर्माण के लिए स्व-सहायता समूहों को मिक्सर मशीन भी प्रदाय किया गया है, जिसमें नारियल तोड़कर प्रभारी सचिव ने शुभारंभ किया।
उन्होंने लखनपुरी के ग्रामीण पन्नालाल साहू एवं अनूप साहू के बाड़ी में लगाये गए सब्जी-भाजी का भी अवलोकन कर उन्हें प्रोत्साहित किया एवं उनके आर्थिक गतिविधियों की जानकारी ली।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।