मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना जिले में 42 हजार 337 मरीजों का उपचार
January 30th, 2020 | Post by :- | 108 Views

छत्तीसगढ़(कांकेर) टोकेश्वर साहू | जिले के दूरस्थ एवं दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना बेहद लाभकारी साबित हो रहा है। ग्रामीणजन साप्ताहिक बाजार में अपने जरूरत की सामग्री खरीदने के लिए पहुंचते हैं और बाजार स्थल में ही उपचार की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत जिले के प्रत्येक हाट-बाजारों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगाया जा रहा है। शिविर में डाॅक्टर, आरएमए, स्टाप नर्स, एएनएम एवं अन्य स्वास्थ्य अमला द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर लोगों का उपचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के शुरू होने से लेकर अब तक कांकेर जिले में 42 हजार 337 मरीजों का उपचार हाट-बाजारों में किया गया है। अंतागढ़ विकासखण्ड के 07 हाट-बाजारों में शिविर लगाकर 3633 मरीजों का उपचार किया गया है। इसी प्रकार नरहरपुर विकासखण्ड के 08 हाट-बाजारों में 6623 मरीजों का, चारामा विकासखण्ड के 21 हाट-बाजारों मंे 13384 मरीजों का, भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के 08 हाट-बाजारों में 5964 मरीजों का, दुर्गूकोंदल के 06 हाट-बाजारों मंे 4144 मरीजों का, कांकेर विकासखण्ड के 06 हाट-बाजारों में 3409 मरीजों का तथा कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के 04 हाट-बाजारों में शिविर के माध्यम से 5180 मरीजों का ईलाज किया गया, साथ उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी दी गई। इस प्रकार जिले में अब तक 60 हाट-बाजार लगाकर 42 हजार 337 मरीजों को इस योजना से लाभान्वित किया जा चुका है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।