मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में हर पात्र परिवार को बीमा के प्रीमियम, पैंशन प्रीमियम आदि के रूप में 6 हजार रूपये तक आर्थिक मदद दी जायेगी।
January 29th, 2020 | Post by :- | 129 Views

अम्बाला: अशोक शर्मा

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की प्रगति को लेकर आज वीडियो कॉन्फ्रैसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी.उमाशंकर ने प्रदेश के जिला उपायुक्तों से समीक्षा की और योजना का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।
उन्होने कहा कि सी.एस.सी.सेन्टर व सरल केन्द्र के माध्यम से प्रत्येक पात्र परिवार का इस योजना में रजिस्ट्रेशन किया जाए। उन्होने परिवार पहचान पत्र तथा मेरी फसल मेरा ब्योरा के बारे में भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में हर पात्र परिवार को बीमा के प्रीमियम, पैंशन प्रीमियम आदि के रूप में 6 हजार रूपये तक आर्थिक मदद दी जायेगी। इस योजना में 1 लाख 80 हजार रूपये तक वार्षिक आय तथा 5 एकड पर भूमि जोत वाले परिवार शामिल होंगे।
वीसी के उपरांत उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिये कि इस योजना में सभी पात्र परिवारो का रजिस्ट्रेशन किया जाए तथा लोगो को यह जानकारी भी दी जाए कि सी.एस.सी. सेन्टर व सरल केन्द्र के माध्यम से रजिस्ट्रेशन का कार्य निशुल्क किया जा रहा है अगर कोई सेन्टर इस बारे में किसी प्रकार की धनराशि वसूल करता है तो उसकी जानकारी नोडल आफिसर सुनीता गोस्वामी के मोबाईल नं0 9896070432 तथा टोल फ्री नं0 1800-200-0023 पर सम्पर्क करके सूचना दी जा सकती है उन्होने कहा कि जो कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ दिलवाने या रजिस्ट्रेशन करवाने के एवज में पैसे मांगता है, तो उसके खिलाफ  नियमानुसार उचित कार्यवाही अमल में लाई जाए। जिला अम्बाला में मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को सुचारू रूप से लागू करने के लिए जिला खजाना अधिकारी सुनीता गोस्वामी को नोडल ऑफि सर बनाया गया है तथा गांव-गांव में पंचायत स्तर पर कैम्प लगाकर पात्र परिवारो का इस योजना में रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। उन्होनें इस कार्य में और तेजी लाने के निर्देश भी दिए।
उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि जिला में जो भी सी.एस.सी. सेन्टर कार्य नही कर रहे है, उनको सुचारू रूप से रजिस्ट्रेशन करने हेतु एक्टिव किया जाए तथा नए सी.एस.सी. सेन्टर भी खोले जाए ताकि लोगो को ऑनलाईन सुविधाएॅ आसानी से मिल पाए।
  इस अवसर पर जिला खजाना अधिकारी सुनीता गोस्वामी, सी.एस.सी.सेन्टर के जिला मैनेजर रोहित सेन व विवेक शर्मा, जिला सांख्यिकी अधिकारी रोनिक गुप्ता, डीआईओ विनय गुलाटी आदि मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।