सेंट विवेकानंद मिलेनियम एच एम टी पिंजौर स्कूल ने दसवीं के छात्रों के लिए ‘पवित्र हवन’ आयोजित किया।
January 28th, 2020 | Post by :- | 102 Views

पिंजौर ( चन्द्रकान्त शर्मा )

सेंट विवेकानंद मिलेनियम एच एम टी पिंजौर स्कूल ने दसवीं के छात्रों के लिए ‘पवित्र हवन’ आयोजित किया। इसमें उनके अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य इन सभी छात्रों का सफलतापूर्वक परीक्षाओ को सम्पूर्ण होने की प्रार्थना करना था। विद्यालय

निर्देशिका श्रीमती कमल राय, प्राचार्य, उप-प्राचार्य, सभी अध्यापकगणों ने बच्चों को आशीष दी। तत्पश्चात सर्वधर्म प्रार्थना की गई । इसमें बताया गया कि प्रत्येक धर्म एक ही संदेश देता है। केवल उन्हे बताने के माध्यम अलग-अलग हो जाते है। इसी के साथ अभिभावकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अभिभावकों को बच्चों के भावी भविष्य के बारे में बातचीत करना था। शिक्षा का अर्थ बच्चे का व्यावसायिकरण करना नहीं अपितु उनको मानसिक रूप से मजबूत करना है।

आजकल जिस प्रकार कक्षा ग्यारवीं में ज्यादातर बच्चे स्कूल की बजाय कोचिंग पर ज्यादा निर्भर हो रहे हैं, इससे उनके भीतर का ठहराव और संयम समाप्त हो रहा है। वे केवल भेड चाल में चलकर अपने भीतर की मौलिकता को खत्म कर रहे हैं। उपप्राचार्या श्रीमती पल्लवी भारद्वाज जी ने अभिभावकों को बड़ी सहजता से समझाया कि बच्चा माता-पिता की छत्रछाया में रहकर सही प्रकार से फलफूल सकता है। कक्षा दसवीं के बाद के दो वर्ष बच्चे के जीवन का आधार होते है। ऐसे समय में उन्हें बेहतर दिशा व मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। विद्यालय निर्देशिका जी ने बताया कि हवन विधि द्वारा हम अपनी वैदिक परंपरा के साथ तो जुड़ें ही है वहीं दूसरी ओर हवन की पवित्र अग्नि समस्त नकारात्मक सोच का भी अंत कर देती है । हम सभी अपने विश्वास व स्करात्मक सोच से अपने भविष्य को उज्ज्वल करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।