प्रदेश से गरीबी, भूखमरी व अशिक्षा को समाप्त करके सरकार कर रही है शहीदों के सपनों को साकार:ज्ञानचंद
January 26th, 2020 | Post by :- | 95 Views
कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।     हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर प्रदेश वासियों को संदेश देते हुए कहा कि देश के अमर शहीदों, क्रांतिकारियों का उदेश्य केवल राजनैतिक स्वंतत्रता प्राप्त करना ही नहीं था बल्कि एक ऐसे भारत का सपना देखा था जहां पर गरीबी, भूखमरी, आर्थिक विषमता और अशिक्षा के लिए कोई स्थान न हो। शहीदों के इन सपनों को साकार करने के लिए सरकार लगातार आगे बढ़ रही है।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता रविवार को जिला प्रशासन द्वारा अनाज मंडी थानेसर के प्रांगण में आयोजित जिलास्तरीय भव्य गणतंत्र दिवस समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने लघु सचिवालय के परिसर में शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र भेंटकर शहीदों को नमन किया और श्रृद्धाजंलि अर्पित की। इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य कार्यक्रम स्थल अनाज मंडी थानेसर के प्रांगण में राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली और विभिन्न विभागों की झांकियों का अवलोकन किया। इन झांकियों में हरियाणा प्रदेश की योजनाओं और प्रगति की तस्वीर को सहजता से देखा गया। इसी दौरान प्रशासन की तरफ से हवा में रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े गए। विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश वासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व पर भारत ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नागरिक होने का गौरव प्राप्त किया। आज से 70 वर्ष पहले 26 जनवरी 1950 को भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा और विशेष सविंधान अपनाया।
विधानसभा अध्यक्ष ने स्वतंत्रता सैनानियों, उनके परिजनों और वीरांगनाओं को सम्मानित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार पे पिछले 5 पौने छ: सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए है, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठïा बढ़ी है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर प्रदेश में सुशासन दिवस मनाया गया और वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के तौर पर मनाने का संकल्प लेकर सरकार ने जनसाधारण को भ्रष्टïाचार मुक्त और पारदर्शी शासन देने का काम किया है। प्रदेश में सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पैंशन राशि को बढ़ाकर 2250 रुपए प्रतिमाह किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान एक ऐसा जीवंत दस्तावेज है, जिसने विविधताओं से भरे इस देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम किया। यह हमारी महान संस्कृति के सर्वोच्च मूल्यों और आधुनिक समाज के नवीन सिंद्घातों का अनूठा संयोग है। हमारे देश को आजाद करवाने वाले स्वतंत्रता सैनानियों ने एक ऐसे ही कल्याणकारी और आदर्श राज्य की कल्पना की थी जहां लोगों में जाति, धर्म व वर्ग के आधार पर कोई भेदभाव न हो, जहां सभी लोग खुश हों, सभी को इंसाफ मिले और सभी को बराबर का हक मिलें। हमारे संविधान निर्माताओं ने इस कल्पना को अमलीजामा पहनाने का काम किया।
विस अध्यक्ष ने केन्द्र और राज्य सरकार की तमाम योजनाओं और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस का पावन अवसर खुशियां मनाने के साथ-साथ आत्म विशलेषण करने का दिन है, आजादी के बाद राष्टï्र ने उल्लेखनीय प्रगति की है, लेकिन वह मुकाम हासिल करना अभी बाकी है, जिसका सपना स्वतंत्रता सैनानियों ने देखा था, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने कई ऐतिहासिक फैसले लिए है, जिससे दुनिया भर में भारत और हरियाणा का गौरव और प्रतिष्ठïा बढ़ी है। सरकार ने वीर गति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्स ग्रेसिया ग्रांट 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए की है और भूतपुर्व सैनिकों और उनकी वीरांगनाओं को दी जाने वाली पैंशन में बढौतरी की है। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन एआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह व एआईपीआरओ बलराम शर्मा ने किया। इस मौके पर उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा, जिला एवं सत्र न्यायधीश अजय कुमार शारदा, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, एडीसी वीना हुड्डïा, एसडीएम अश्विनी मलिक, नगराधीश सतबीर कुंडू, डीएसपी राजकुमार वालिया, डीएसपी अजय राणा,भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, भाजपा के युवा नेता साहिल सुधा, ब्लाक समिति के चेयरमैन देवी दयाल शर्मा, भाजपा अनुसूचित मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामपाल पाली, भाजपा के वरिष्ठï नेता सुरेश सैनी कुक्कू, समाज सेवी रमेश सुधा, समाज सेवी प्रदीप झाम्ब, भाजपा के जिला महामंत्री सुशील राणा, विनित बजाज, विनित क्वात्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
डीएसपी पिहोवा धीरज कुमार ने की परेड की कमांड
जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में परेड की कमांड डीएसपी धीरज कुमार ने सम्भाली। इस परेड में पहली टुकड़ी जिला महिला पुलिस की थी, इस टुकड़ी की कमान एएसआई वीना यादव कर रही थी। दूसरी टुकड़ी जिला पुलिस के जवानों की कमांड एएसआई सुंदरपाल, तीसरी टुकड़ी होमगार्ड की कमांड एसआई एसआई पंकज राणा, चौथी टुकड़ी एनसीसी सीनियर डिवीजन गुरुकुल के लडक़ो की कमान अंडर आफिसर स्वराज कुमार, पांचवी टुकड़ी एनसीसी जूनियर डिवीजन गुरुकुल के लडक़ो की कमान सार्जंेट आदित्य चौधरी, छटी टुकड़ी एनसीसी जूनियर विंग लड़किया अग्रसैन पब्लिक स्कूल की कमान सार्जेंट कविता शर्मा, सातवीं टुकड़ी अग्रसैन पब्लिक स्कूल के प्रजातंत्र के प्रहरी लडक़ों की कमान कमांडर अभिनव, आठवीं टुकड़ी राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की स्काउट एंड गाईड की लड़कियों की कमान गाईड कैप्टन याचना, नौवीं टुकड़ी राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक एनजीसी परेड की कमान कमांडर आदेश कुमार, दसवीं टुकड़ी राजकीय स्कूल बारना पुलिस कैडेट कोर की कमान कमांडर संजना, 11वीं टुकड़ी डीएवी पब्लिक स्कूल के बच्चों का बैंड की कमान कमांडर मंदीप ने सम्भाली। इस परेड में पहला स्थान हरियाणा महिला पुलिस की टूकड़ी को मिला, दूसरा स्थान एनसीसी सीनियर विंग गुरुकुल कुरुक्षेत्र और तीसरा स्थान राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय एनजीसी की परेड को मिला। इसके अलावा सभी टुकडिय़ों को मुख्यातिथि ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
विधानसभा अध्यक्ष ने किन-किन को किया सम्मानित
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने महिला निरीक्षक सुनीता, उपनिरीक्षक धर्मबीर सिंह, शरणजीत सिंह, सिपाही विनोद कुमार, सिपाही सुभाष, उपनिरीक्षक गुरविन्द्र सिंह, सिपाही सुरेन्द्र सिंह, प्रवीण कुमार, सजंय चौधरी, महिन्द्र सिंह, सुभाष चन्द्र, रामपाल, हरिराम सरोहा, राजेश कुमार, विजेन्द्र कुमार, प्यारे लाल, सुरेन्द्र कुमार, प्रेम कुमार, राजीव कुमार, गुरनाम सिंह, विनोद कुमार, अमन कुमार, विवेक कक्कड, राजकुमारी पवार, सुभाष चन्द्र, आदित्य कुमार, गुलशन ग्रोवर, गुरबक्श सिंह, सरबत दा भला चैरिटेबल ट्रस्ट, मामचंद मलिक, हरिश लुथरा, विकास गोयल, प्रदीप झाम्ब, आशीष अनेजा, विजय बजाज, दीपक चौपडा, रामूजी, विनोद पाल, कुमारी आकृति रंगा, शिव कुमार, गुरविन्द्र सिंह, रणधीर सिंह, ज्योति सैनी, संगीता देवी, राजन चौधरी, देवेन्द्र, राकेश कुमार, रमेश कुमार, नरेन्द्र दहिया, एएसआई रणबीर सिंह को अपने-अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया।
झांकियों में रैडक्रास विभाग व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विज्डम वल्र्ड स्कूल की टीम रही प्रथम
गणतंत्र दिवस पर 17 विभागों द्वारा सुंदर-सुंदर झांकियां निकाली गई। इसमें रैडक्रास की झांकी को प्रथम, आयुष विभाग की झांकी को द्वितीय, महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी को तृतीय और रोडवेज विभाग की झांकी चौथे स्थान पर रही। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विज्डम वल्र्ड पब्लिक स्कूल की टीम प्रथम, सहारा कम्प्रीहेंसिव स्कूल कुरुक्षेत्र को द्वितीय, कन्या गुरुकुल बचगावां गामड़ी की टीम तृतीय स्थान पर रही। इसके अलावा पीटी शो, डम्बल, सूर्य नमस्कार, लेजियम, मलखम्भ व बैंड प्रदर्शन टीम के साथ-साथ सभी टीमों को प्रंशसा पत्र दिए गए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।