मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने धर्मपुर मे 270 करोड़ की विकास परियोजनाएं की समर्पित
January 24th, 2020 | Post by :- | 435 Views

मंडी 24 जनवरी : (दिलाराम भारद्वाज बियूरो)विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए जिला मण्डी के धर्मपुर क्षेत्र के बरोटी में अगले सत्र से आधुनिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) खोला जाएगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज धर्मपुर क्षेत्र के बरोटी में जनसभा को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने आज धर्मपुर क्षेत्र में 270 करोड़ रुपये की विकासात्मक योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने बालिका दिवस के अवसर पर छात्राओं और महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि बालिकाएं हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं, जो महिला सशक्तिकरण का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह कन्याओं के प्रति समाज की धारणा के बदलाव को भी दर्शाता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज में पिछले दो वर्षों में हर वर्ग और प्रत्येक क्षेत्र का संतुलित विकास सुनिश्चित किया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में सुरक्षित है और उनके कुशल नेतृत्व में देश ने अपना पुराना गौरव फिर से प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि शक्तिशाली देशों के नेताओं ने भी नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व का लोहा माना है। यह नरेन्द्र मोदी की मजबूत राजनीतिक सोच का ही नतीजा है कि अनुच्छेद 370 को हटाया गया, जिससे भारत के एक राष्ट्र एक संविधान और एक ध्वज का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार तीन तलाक के ऐतिहासिक निर्णय से मुस्लिम महिलाओं के शोषण पर रोक लगी है और महिला सशक्तिकरण को बल मिला है।

उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के लोगों के लिए गर्व की बात है कि आज भाजपा देश का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बनकर उभरा है, जिसका नेतृत्व हिमाचल प्रदेश के धरती पुत्र जगत प्रकाश नड्डा कर रहे हैं। यह केवल प्रधानमंत्री के हिमाचल प्रदेश के प्रति विशेष लगाव से सम्भव हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के मजबूत नेतृत्व से ही नागरिकता संशोधन अधिनियम का ऐतिहासिक निर्णय संभव हुआ है। कांग्रेस और अन्य विपक्ष के नेता बेबुनियाद बातें फैलाकर जनता को गुमराह कर राजनीति कर रहे हैं, जबकि इस अधिनियम में देश में रह रहे अल्पसंख्यकों के विरूद्ध कुछ भी नहीं है, क्योंकि वे इस महान देश के नागरिक हैं। यह अधिनियम केवल अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांगलादेश के हिन्दु, सिक्ख, बौद्ध, जैन और पारसी अल्पसंख्यक समुदायों के लिए है, जो अपने देश में हुए अत्याचारों के कारण भागकर यहां आए हैं। यह अधिनियम किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ नहीं है और देश की भलाई के लिए प्रदेश पूर्ण रूप से इस अधिनियम को सहयोग देगा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि विपक्ष के नेता प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट पर भी सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस के नेताओं को स्मरण करवाया कि उन्होंने भी निवेश आकर्षित करने के लिए पूरे देश का दौरा किया था, हालांकि वे पूर्ण रूप से विफल रहे थे। वर्तमान प्रदेश सरकार एक लाख करोड़ रुपये के निवेश के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने में सफल रही है। प्रदेश सरकार के दो साल वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य पर ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें 13,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारम्भ हुआ।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की बरग-गुम्मा सड़क के लिए 20 लाख रुपये और थाना झायारड़ सड़क के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मन्त्री महेंद्र सिंह ठाकुर को जन्मदिन पर बधाई दी और उनके स्वस्थ जीवन की कामना की, ताकि वे प्रदेश व क्षेत्र के लोगों को लंबे समय तक अपनी सेवाएं दे सकें।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के अंतर्गत नवजात कन्याओं के माता-पिता को सम्मानित किया। उन्होंने 10वीं और 11वीं कक्षा की छात्राओं को सम्मानित किया और सशक्त महिला योजना के तहत बोर्ड परीक्षा में 12वीं कक्षा में मैरिट प्राप्त करने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया। उन्होंने स्कूलों में छात्राओं के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए सर्वोत्तम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाआंे को भी सम्मानित किया।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 3.57 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गन्तरैलु पुल और 33.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित कंडा पट्टन-पांगोह-हायोलाग सड़क का शुभारम्भ किया। उन्होंने इस बस रूट परएचआरटीसी की बस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने बरोटी मंडप जोधान के लिए 62 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने मुख्यमंत्री लोक भवन बरोटी, धर्मपुर महाविद्यालय के स्टाफ क्वार्टर्ज, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोटी के विज्ञान भवन और खेल मैदान/स्टेडियम की आधारशिला रखी।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने संधोल में रेशन उत्पादन मंडल और बाहरी-माहरी-धवाली में उठाऊ पेयजल योजना व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समौद विज्ञान भवन का शुभारम्भ किया।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र में पिछले दो वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है।
विधायक कर्नल इन्द्र सिंह, जवाहर ठाकुर, इन्द्र सिंह गांधी, हीरा लाल और प्रकाश राणा, भारतीय जनता युवा मोर्चा के महासचिव रजत ठाकुर, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की निदेशक प्रियाव्रत शर्मा और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के सचिव आरएन बत्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।