तापमान का अब वैक्सीन पर नही पड़ेगा असर , टीकाकरण का रिकॉर्ड भी होगा ऑनलाइन
January 24th, 2020 | Post by :- | 93 Views

नूंह मेवात , ( लियाकत अली )  । अल आफ़िया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में दो दिवसीय सेमिनार की शुरुआत की गई । सिविल सर्जन डॉ राजीव बातिश की अध्यक्षता में यह सेमिनार दो दिन तक चलेगा । जिसका समापन शुक्रवार को होगा । इसके अलावा दूसरे चरण में आगामी 27 जनवरी से दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सामान्य अस्पताल परिसर में लगाया जाएगा । जिसका समापन 28 जनवरी को होगा । मिशन इंद्रधनुष के नोडल अधिकारी डॉ वसंत दुबे ने बताया कि जिले में सभी वैक्सीन एवं कोल्ड चैन हैंडलर्स की evin ऐप यानी इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क के शुरू हो जाने से न केवल टीकाकरण का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिया जाएगा , बल्कि वैक्सीन के रखरखाव में आने वाली दिक्कतों से भी आसानी से निपटा जाएगा । डॉ दुबे ने बताया कि आज से जिले में यह नई शुरुआत है । यह फ्रीजर वैक्सीन को तापमान की गिरावट या बढ़ोतरी के समय में भी पूरी तरह से सुरक्षित रखेंगे । इससे स्वास्थ्य विभाग को खासा लाभ होगा ।

उन्होंने बताया कि जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा यूएनडीपी सीनियर प्रोजेक्ट अधिकारी सहित इससे जुड़े अन्य अधिकारीगण शिविर के दौरान उपस्थित रहे । डॉक्टर बसंत दुबे के मुताबिक नूह जिले में मिशन इंद्रधनुष के तहत स्वास्थ्य विभाग को अच्छी कामयाबी मिली थी , लेकिन रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं था । आपको बता दें कि टीकाकरण अभियान का इतिहास जिले में पहले ठीक नहीं रहा था । चंद दिन पहले ही यह अभियान गति पकड़ा है और विभाग ने 98 फ़ीसदी से अधिक तक टीकाकरण अभियान को सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचाया है । उन्होंने कहा की वैक्सीन एवं कोल्ड चैन हैंडलर्स की मदद से और भी अच्छे परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे । इसे स्वास्थ्य विभाग ने बेहतर कदम बताया है। इस अवसर पर डॉक्टर अजय वर्मा , डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर लोकवीर , डॉक्टर नवनीता जाधव , हिदायउल्ला सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।