सामुदायिक वन संवर्धन योजना के लिए 1.83 करोड़ रुपए स्वीकृत
January 23rd, 2020 | Post by :- | 121 Views

– ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली, भटोलीकलां, पट्टानाली तथा बारियां में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी…

बद्दी! प्रदेश सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने तथा वन प्रबंधन में स्थानीय लोगों को सक्रिय रूप से जोड़ने के लिए सघन प्रयास किए जा रहे हैं। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा सामुदायिक वन संवर्धन योजना आरम्भ की गई है। यह जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध पूजा कलामंच सरयांज, बाड़ीधार के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली तथा भटोलीकलां में आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में दी। कलाकारों ने बताया कि योजना के अंतर्गत गत दो वर्षां में ग्राम स्तर की 20 वन विकास प्रबंधन समितियां गठित कर अनुमोदित कार्यों के लिए 1.83 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पौधरोपण अभियान में विद्यार्थियों को शामिल करने के लिए विद्यार्थी वन मित्र योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत 374 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। योजना के तहत लगभग 300 हेक्टेयर भूमि पर 01 लाख 67 हजार पौधे रोपित किए गए हैं। कलाकारों ने बताया कि जंगली जड़ी-बूटियों को बेचने व निजी जमीन पर इनके उत्पादन को बढ़ावा देकर रोज़गार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से वन समृद्धि जन समृद्धि योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत जड़ी-बूटी आधारित औषधि निर्माण के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए 25 प्रतिशत तक अनुदान देने तथा व्यक्तिगत निजी उद्यमी को भी जड़ी-बूटी व्यापार संबंधी प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है।
सप्तक कलामंच के कलाकारों ने दून विधानससभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत पट्टा नाली तथा बारियां में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने बताया कि हिमकेयर योजना के अन्तर्गत राज्य के पंजीकृत अस्पतालों में भर्ती होने पर प्रति परिवार 5 लाख रुपये के निःशुल्क इलाज का प्रावधान किया गया है। योजना के तहत राज्य के 199 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है, जिसमें से 56 अस्पताल निजी क्षेत्र में हैं।
प्रदेश सरकार ऐसे परिवारों को भी उपचार सुविधा उपलब्ध करवा रही है जो आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर हैं। उन्होंने बताया कि हिमकेयर के तहत पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज करवाने के लिए अलग से कार्यालय स्थापित किया गया है। योजना के तहत अब तक 5 लाख 50 हजार परिवारों को पंजीकृत किया जा चुका है।
कलाकारों ने उपस्थित लोगों को गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, सहारा योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री ग्रीनहाउस नवीकरण योजना की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत हरिपुर संडोली के प्रधान देशराज, वार्ड सदस्य रामलोक, तकनीकी सहायक बीर सिंह, ग्राम पंचायत भटोलीकलां की प्रधान सोनू, उप प्रधान गुरमीत सिंह, वार्ड सदस्य गुरदयाल सिंह, प्रेमलता, दिलबाग सिंह रनोट, पुष्पा देवी, संदीप कौर, ग्राम पंचायत पट्टा नाली की प्रधान आशा कंवर, पंचायत सचिव बलराज कुमार, ग्राम पंचायत बारियां की प्रधान ममता गुप्ता, उप प्रधान लज्जा राम, वार्ड सदस्य सीमा देवी, प्रेम चंद, रेशा देवी, सीता देवी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।