2फरवरी को सराज के सरोआ मे सजेगा 19वां जनमंच
January 21st, 2020 | Post by :- | 180 Views

मंडी, 21 जनवरी :(दिलाराम भारद्वाज)मंडी जिला का 19वां जनमंच 2 फरवरी को सराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरोआ में होगा। सरोआ की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रांगण में होने वाले इस जनमंच की अध्यक्षता वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर करेंगे। कार्यक्रम 2 फरवरी रविवार को प्रातः 10 बजे शुरू होगा । उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने यह जानकारी मंगलवार को डीआरडीए सभागार में जनमंच की तैयारियों को लेकर चर्चा के लिए बुलाई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जनमंच में स्थानीय पंचायत सरोआ समेत क्षेत्र की 17 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। इनमें 13 पंचायतें गोहर और 4 बालीचौकी ब्लॉक की हैं। इनमें सरोआ के अलावा साथ लगती अन्य ग्राम पंचायतों में तांदी, बाड़ा, परवाड़ा, थारजूण, खारसी, मुसराणी, कोटला-खनोला, मझोटी, मुरहाग, सरन, काण्ढा, बगसैड, खोनानाल, कुकलाह, कशौड़ और नलवागी शामिल हैं।

उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को प्री जनमंच अवधि में संबंधित पंचायतों में विशेष जागरूकता अभियान चलाने को कहा। लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए सभी पंचायतों में शिविर लगाने के निर्देश दिए। कहा कि अधिकारी इस दौरान लोगों की शिकायतों व समस्याओं को जानें और मौके पर का समाधान का प्रयास करें। इसके अलावा वे संबंधित पंचायतों में विभागों के कार्यों का निरीक्षण करें। पंचायतों में स्वच्छता अभियान व स्वास्थ्य शिविर लगाएं।
उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में जनमंच में आकर कार्यक्रम का लाभ उठाने की अपील की। साथ ही आग्रह किया कि लोग प्री-जनमंच अवधि में विभागों को अपनी समस्याएं सौंपें, ताकि जनमंच वाले दिन उनपर चर्चा व समाधान किया जा सके।

ऋग्वेद ठाकुर ने अधिकारियों को अपने-अपने विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ लोगों को पहुंचाने के साथ ही प्रमुख योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाने पर जोर देने को कहा। उन्होंने संबंधित क्षेत्र में गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन-धन योजना, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण एवं टीकाकरण, डिजिटल राशन कार्ड और बेटी है अनमोल योजना का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाने के अलावा घरों में शौचालय निर्माण एवं उनका इस्तेेमाल तय करवाने तथा आवश्यकता अनुरूप सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से जुड़े कार्यों पर ध्यान देने को कहा।

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण के लिए विशेष काउंटर लगाया जाएगा। इसके अलावा जनमंच में अपंगता प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा भी मौके पर मिलेगी। इस दौरान आय व जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, इंतकाल, शपथ पत्र का सत्यापन, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, स्वास्थ्य जांच सुविधा, उद्यान कार्ड, मोटर लाईसेंस, डिजिटल राशन कार्ड मौके पर बनाए जाएंगे। साथ ही लोगों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामलों के निपटारे किए जाएंगे। इसके अलावा मौके पर जन समस्याओं का निपटारा किया जायेगा ।

ऋग्वेद ठाकुर ने सभी विभागों को जनमंच वाले दिन कार्यक्रम स्थल पर सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए अपने ‘हेल्प डेस्क’ स्थापित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, एसडीएम गोहर अनिल भारद्वाजॉ एसडीएम थुनाग सुरेंद्र मोहन, डीएसपी मुख्यालय करण गुलेरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित र

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।